13वें अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। दुनिया में भारत को विश्व गुरु बनाने और देश को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश में लगे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक सम्मानित करने वाला है। पीएम ‘सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व’ पुरस्कार से सम्मानित होंगे। इससे पहले वे कुल 12 बार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं।

कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक (सेरावीक) 2021 के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार ग्रहण करेंगे। ‘सेरावीक कॉन्फ्रेंस-2021’ सम्मेलन एक मार्च से चल रहा है। शुक्रवार को सम्मेलन का आखिरी दिन है।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ‘सेरावीक कॉन्फ्रेंस-2021’ को संबोधित भी करेंगे। इस सम्मेलन के वक्ताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और सऊदी कंपनी अरामको के सीईओ अमीन नासिर शामिल हैं।

कार्यक्रम के आयोजक आईएचएस मार्किट के उपाध्यक्ष और कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डेनियल येरगिन ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार भविष्य में भारत और विश्व की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने की दिशा में भारत की पहल, नेतृत्व और प्रतिबद्ध प्रयास के लिए दिया जा रहा है।

2016 में हुई पुरस्कार की शुरुआत

बता दें कि डॉ. डेनियल येर्गिन ने 1983 में सेरावीक की स्थापना की थी। 1983 से ही इसे हर साल ह्यूस्टन में आयोजित किया जा रहा है और इसे दुनिया के प्रतिष्ठित वार्षिक ऊर्जा मंच के रूप में जाना जाता है। सेरावीक ग्लोबल वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार की शुरुआत 2016 में की गई थी। यह पुरस्कार वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य के लिए नेतृत्व, सस्ती ऊर्जा की उपलब्धता और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए समाधान व नीतियों की पेशकश के उद्देश्य से प्रतिबद्धता को पहचान देती है।

(इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार)