पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त, किसानों से भी किया संवाद

नई दिल्ली(विद्या भूषण शर्मा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 9.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 19 हजार करोड़ से अधिक की सम्मान राशि की 8वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह किस्त जारी की। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई सांसद भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने इस योजना से जुड़े कुछ किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की। इसके साथ ही देशवासियों को ईद और अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अक्षय तृतीया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा।

बंगाल के किसानों को पहली बार किसान सम्मान योजना का लाभ

किसानों से संवाद के दौरान पश्चिम बंगाल का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल के किसानों को पहली बार पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है। उनको पहली किस्त मिल चुकी है। जैसे-जैसे राज्यों से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी।

जैविक खेती को बढ़ाने का प्रयास : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, खेती में नए समाधान, नए विकल्प देने के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना ऐसे ही एक प्रयास है। इस प्रकार की फसलों में लागत भी कम है और ये मिट्टी और इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। इसके अलावा बाजार में इनकी कीमत भी ज्यादा मिलती है। आज गंगा नदी के किनारे दोनों तटों पर जैविक उत्पादकों को विशेष बल दिया जा रहा है।

मुश्किल चुनौतियों के बीच किसानों ने किया है रिकॉर्ड उत्पादन

किसानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने हमारे कृषि क्षेत्र में अपने दायित्व को निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड पैदावार की है। वहीं, सरकार भी हर साल MSP पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है। पहले धान की और अब गेहूं की भी रिकॉर्ड खरीद हो रही है।

इस वर्ष, अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक गेहूं एमएसपी पर खरीदा जा चुका है। अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58 हजार करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है।

प्रधान सेवक होने के नाते जनता की हर परेशानी का सहभागी हूं: पीएम मोदी

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के चलते देश में संकट खड़ा हुआ है। हमारा दुश्मन अदृश्य है। देश का प्रधान सेवक होने के नाते आपकी हर परेशानी का सहभागी हूं। संसाधनों से जुड़े जो भी गतिरोध थे, उन्हें दूर किया जा रहा है। युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। सुरक्षाबल, रेलवे कर्मी, डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, और देश की तीनों सेनाएं पूरी शक्ति से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हैं।

टीका लगवाने के बाद भी दो गज की दूरी और मास्क के मंत्र को छोड़ना नहीं

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की जनता ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लगवाएं। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। अपनी बारी आने पर हर किसी को टीका लगवाना चाहिए। टीका लगवाने के बाद भी दो गज की दूरी और मास्क के मंत्र को छोड़ना नहीं है। ये टीका हमें कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा कवच देगा, गंभीर बीमारी की आशंका को कम करेगा।

जरूरतमंदों को मई और जून में मुफ्त राशन मिलेगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस जंग में गांवों और किसानों का लड़ाई में बहुत बड़ा योगदान रहा है। भारत दुनिया की सबसे बड़ी मुफ्त राशन की योजना चला रहा है। पिछले साल 8 महीने तक मुफ्त राशन दिया गया। इस महीने मई और जून महीने में मुफ्त राशन मिलें, इसका भी प्रबंध किया गया है। मेरी, राज्य सरकारों से अपील है कि गरीबों और किसानों को राशन लेने में कोई दिक्कत न आए, वे इसका उचित प्रबंध करें।

योजना में लाभार्थी किसानों को दिए जाते हैं 6,000 सालाना

पीएम-किसान योजना के तहत, लाभार्थी किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये भेजे जाते हैं। ये पैसे हर साल चार-चार महीनों के अंतराल पर तीन किस्तों में दिए जाते हैं। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। पीएम ने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के पास करीब 1 लाख 35 हजार करोड़ रुपये पहुंच चुके हैं। इनमें से सिर्फ कोरोना काल में ही 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंचे हैं।

ऐसे चेक करें अपना खाता

1) पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
2) यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।
3) यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
4) इस नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।
5) आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
6) यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।
7) आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।