कोविड-19 पर देश के प्रमुख डॉक्टरों से PM मोदी ने की चर्चा, दवा कंपनियों के साथ भी किया वर्चुअल संवाद

नई दिल्ली(विद्या भूषण शर्मा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के प्रमुख डॉक्टरों के साथ आज शाम साढ़े चार बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर चर्चा की और देश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के हालातों का जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने प्रमुख दवा निर्माता कंपनियों के साथ भी शाम छह बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान देश के प्रति डॉक्टरों, चिकित्सा और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों की अमूल्य सेवा के लिए उनकी सराहना की। पीएम मोदी ने कहा, बीते वर्ष इसी दौरान हमारे डॉक्टरों की कड़ी मेहनत और कुशल रणनीति के चलते हम कोरोनवायरस वायरस को नियंत्रित करने में सक्षम थे। अब जब देश कोरोनोवायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, सभी डॉक्टर, हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स पूरी ताकत के साथ इस महामारी का सामना कर रहे हैं और लाखों लोगों के जीवन को बचा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने आवश्यक दवाओं की आपूर्ति, इंजेक्शन और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इस सम्बन्ध में राज्य सरकारों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है। ऐसे में मैं सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि आप सभी लोग अधिक से अधिक रोगियों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें।

लोग अफवाहों का शिकार न बनें

प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों को कोविड के उपचार और रोकथाम के अलावा इससे संबंधित अफवाहों के खिलाफ भी लोगों को शिक्षित करने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा, “इस कठिन समय में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग अफवाहों का शिकार न बनें”।

टियर-2 और टियर-3 शहरों में तेजी से फैल रही यह बीमारी

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार महामारी टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी तेजी से फैल रही है। इस दौरान उन्होंने डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे इन शहरों में काम करने वाले अपने सहयोगियों के साथ जुड़े और उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन परामर्श दें कि सभी प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन किया जाए।