People’s 20 Assembly ने G20 के माध्यम से वैश्विक सहयोगपूर्ण परिवर्तन की दिशा में ठोस कदम उठाने का किया आह्वान

  • एकजुटता, न्याय और शांति के लिए काम करने वाले लोगों का एक वैश्विक नेटवर्क

नई दिल्ली। पीपल्स 20 असेंबली ने जी20 के माध्यम से वैश्विक सहयोगपूर्ण परिवर्तन की दिशा में ठोस कदम उठाने का आह्वान किया। नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न पीपुल्स 20 असेंबली में 09-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में जी20 नेताओं से मांगों की एक सूची को तत्काल पूरा करने का आह्वान किया गया।

विद्या दिनकर ने कहा, ‘जी20 शिखर सम्मेलन को परिवर्तनकारी बदलाव के लिए एक मंच के रूप में काम करना चाहिए, जो सीमाओं और विचारधाराओं से परे, सहयोग के एक नए युग को प्रेरित करे, ताकि एक ऐसे भविष्य का निर्माण किया जा सके जहां सभी लोग एक-दूसरे के साथ इस धरती पर सद्भाव में रह सकें।’ कार्यक्रम की एक अन्य समन्वयक एनी नमला ने कहा, ‘हम जी20 नेताओं से लोकतांत्रिक सिद्धांतों के चैंपियन के रूप में खड़े होने, मानवाधिकारों की रक्षा करने और एक ऐसे वातावरण की पोषण करने का आग्रह करते हैं जहां उत्पीड़न की आशंका के बिना विविध आवाजें प्रतिध्वनित हो सकें।’

23-24 अगस्त को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय पीपुल्स 20 असेंबली, जो वैश्विक नागरिक समाज के प्रतिनिधियों की एक महत्वपूर्ण सभा थी, सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस ऐतिहासिक सभा ने दुनिया भर के नागरिक समाज को सामूहिक रूप से अपनी मांगों को उठाने के लिए साथ लाने का प्रयास किया, जहां लोगों और उनके सामाजिक आंदोलनों ने जी20 के लिए एजेंडा तय किया।

इस कार्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका, यूरोपीय संघ, दक्षिण कोरिया, जापान, नेपाल, श्रीलंका और अन्य देशों के उल्लेखनीय नागरिक समाज के नेताओं के साथ-साथ भारत के विभिन्न हिस्सों से 300 से अधिक प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो कई सत्रों के दौरान शामिल हुए।

सभा का समापन प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर “जी20 शिखर सम्मेलन पर नई दिल्ली घोषणापत्र’ जारी करके किया गया, जिसमें जी20 सरकारों से एक समान उद्देश्य के लिए एकजुट होने की अपील की गई। इसमें आग्रह किया गया है कि ‘जी20 को एसडीजी, पेरिस जलवायु समझौते और अदीस अबाबा एक्शन एजेंडा सहित सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमत प्रतिबद्धताओं के अनुरूप एक अधिक न्यायसंगत, टिकाऊ और उचित वैश्विक व्यवस्था बनाने की प्रतिबद्धता के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहिए।’ यह दस्तावेज़ जी20 की कमियों पर प्रकाश डालता है और इन चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए मूलभूत परिवर्तन का आह्वान करता है।
घोषणा में यूक्रेन, दक्षिण सूडान, म्यांमार सहित अन्य देशों में चल रहे संघर्षों को समाप्त करने और महत्वाकांक्षी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कटौती लक्ष्यों के माध्यम से तत्काल जलवायु चुनौती पर कार्रवाई करने का आह्वान शामिल है। घोषणापत्र में आर्थिक और सामाजिक समानता, सतत विकास और लोकतांत्रिक मूल्यों और नागरिक स्वतंत्रता की सुरक्षा की आवश्यकता पर भी जोर दिया गया है।

पीपल्स 20 असेंबली के बारे में

सभा के दौरान, तीन पूर्ण सत्रों के अलावा नौ समानांतर विषयगत सत्र आयोजित किए गए, जिनमें से अलग अलग विषय जैसे अर्थव्यवस्था और वित्त, श्रम, बच्चे और युवा, लोकतंत्र और नागरिक स्थान, और ‘कोई भी पीछे न छूटे’ सहित नौ प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई। इन चर्चाओं से निकले सुझाव आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नीतिगत सिफारिशों में योगदान देंगे।
पीपल्स 20 के बैनर तले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के गठबंधन द्वारा सह-संगठित इस सभा का उद्देश्य जी20 की वर्तमान भारतीय अध्यक्षता पर विचार-विमर्श करना और प्रतिक्रिया देना था।