सीएम के दौरे का मिले फुटपाथी दुकानदारों को भी लाभ : इरफान अहमद फातमी

फुटपाथी दुकानदारों के हित में बनाए गए नियमों के पालन की मांग

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। ऑल इंडिया हॉकर्स फोरम के महासचिव इरफान अहमद फातमी ने कहा है कि मुख्यमंत्री की औरंगाबाद यात्रा का लाभ समाज के सबसे कमजोर वर्ग से आने वाले फुटपाथी दुकानदारों को भी मिलना चाहिए ताकि वह भी सरकार की जय कार करें और बिहार के विकास में अपना योगदान दे सकें। श्री फातमी सोमवार को औरंगाबाद में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।


श्री फातमी ने मुख्यमंत्री के दौरे का स्वागत करते हुए कहा कि समाज में परिवर्तन लाने के लिए उनकी यह यात्रा स्वागत योग्य है लेकिन अगर इस यात्रा में अगर फुटपाथी दुकानदारों के हितों को भी अंतिम स्वरूप दे देते तो उनके सपनों का प्रगतिशील बिहार बन जाता। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में फुटपाथी दुकानदारों के समक्ष पहचान का संकट है। औरंगाबाद सहित बहुत से जिलों में अब तक उनका पहचान पत्र नहीं बनाया जा सका है। इसके साथ ही फुटपाथी दुकानदारों को बैंकों से लोन भी नहीं मिल पाता है।

किसी भी तरह की योजना का लाभ फुटपाथी दुकानदारों को नहीं मिल पाता है जबकि बिहार की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में फुटपाथी दुकानदारों की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह न केवल सस्ता सामान उपलब्ध करा रहे हैं बल्कि एक बड़ी शहरी आबादी को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं।

फुटपाथी दुकानदारों को लेकर इस देश में कई कानून भी बनाए गए हैं लेकिन किसी भी कानून का अनुपालन नहीं हो रहा है और इसके लिए नगर निकायों की उपेक्षा जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के नाम पर फुटपाथी दुकानदारों पर जुल्म ढाया जा रहा है जबकि उनके विस्थापन पुनर्वास और वैकल्पिक व्यवसायिक स्थान देने की दिशा में कोई कार्य नहीं किया जा रहा।

इससे फुटपाथी दुकानदार बहुत दुखी हैं और वे मुख्यमंत्री से मांग कर रहे हैं कि उनकी सामाजिक न्याय की सरकार इनके साथ भी न्याय करें तथा इनके वाजिब हकों को इन्हें उपलब्ध कराया जाए। साथ ही कानून का संरक्षण तथा नगर निकायों के शोषण से इन्हें मुक्त कराया जाए।