नालन्दा जहरीली शराब-कांड : पीड़ित के परिजनों से मिले भाकपा विधायक दल के नेता

भाकपा की राज्यस्तरीय जांच टीम ने पीड़ित के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालन्दा के सोहसराय थानांतर्गत बड़ी पहाड़ी में जहरीली शराब से 16 लोगों की मौत की घटना-स्थल का भाकपा विधायक दल के नेता का०रामरतन सिंह के नेतृत्व में जांच टीम ने दौरा किया।


भाकपा विधायक दल के नेता रामरतन सिंह ने कहा कि बिहार में शराबबंदी तमाशा बन कर रह गया है। अभी महीना नहीं गुजरा कि जहरीली शराब का दूसरी बड़ी संख्यां में मरने की यह घटना हो गयी। उन्होंने शराबबंदी को तमाशा बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार में शराबबंदी पूरी तरह विफल है। गांव-शहर तो दूर की बात रही,अब विधान सभा परिसर में भी दारूबाजी हो रही है। न तो बाहर से शराब का आना रुक रहा है,न ही अवैध निर्माण ही। यह बिना पुलिस की मेल और एनडीए नेताओं के संरक्षण का नहीं हो सकता।


परिजनों से मुलाकात के बाद भाकपा विधायक दल के नेता रामरतन सिंह ने कहा कि पिछले तीन चार दिनों में शराब पीने से 16 लोगों की मौत हुई है। कार्रवाई के नाम पर प्रशासन सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है। रामरतन सिंह ने कहा कि शराब बंदी बिहार में फेल हो चुकी है। बिहार के कई जिले में लगातार जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत हो रही है लेकिन सरकार शराब माफियाओं के आगे नतमस्तक और लाचार हो गई है।


रामरतन सिंह ने राज्य सरकार व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से शराब पीने से मृत हुए लोगों के परिजनों को मानवता के आधार पर मुआवजा देने की मांग की है ताकि बेसहारा हुए परिवार को जीवनयापन करने में आर्थिक मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इस मामले में लिप्त शराब माफिया को गिरफ्तार करे, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति न करे। इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराए और गरीबों को इसके नाम पर परेशान न करे।
जांच टीम ने थानाप्रभारी का निलंबन को अपर्याप्त बताते हुए वरिष्ठ अधिकारियो पर कार्रवाई की मांग करते हुए मृतक परिवार के आश्रितों को उचित मुआवजा देने की मांग की।


जांच टीम में विधायक दल के नेता राम रतन सिंह के अलावे ऑल इंडिया तंजीम ए इंसाफ़ के महासचिव का० इरफान अहमद फ़ातमी, जिला मंत्री रामनरेश सिंह तथा का०मोहन प्रसाद शामिल थे।