ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा, मालगाड़ी पर चढ़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस, 50 की मौत, 300 से अधिक घायल

  • बालेश्वर के बाहानगा स्टेशन के पास हुई घटना, बचाव कार्य जारी
  • रेलवे और ओडिशा सरकार के अधिकारी बचाव कार्य में जुटे, आपातकालीन नंबर जारी

भुनेश्वर। ओडिशा के बालेश्वर जिला अंतर्गत बाहानगा स्टेशन से दो किलोमीटर दूर पनपना के पास शुक्रवार शाम हावड़ा से चेन्नई के बीच चलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) ट्रेन एक मालगाड़ी के ऊपर चढ़कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में 50 यात्रियों की मौत होने की बात कही जा रही है जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी अपने ट्विटर हैंडल से शोक संवेदना व्यक्त की है। इस ट्रेन हादसे में मरने और घायल होने वालों की संख्या बदल सकती है। देर रात खबर लिखे जाने तक दुर्घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी था। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि हादसे में यात्रियों की मौत हुई है मगर अभी उनकी संख्या बता पाना मुश्किल है।

घटना शाम करीब 7:05 बजे की है। मालगाड़ी बाहानगा स्टेशन के सामने रेलवे फाटक के पास लाइन पर खड़ी थी, तभी कोलकाता से आ रही सुपरफास्ट एक्सप्रेस ने उसमें टक्कर मार दी। इस टक्कर के बाद ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए और कई यात्री इन डिब्बों के नीचे फंस गए। अंधेरा होने के कारण बचाव कार्य शुरु करने में देर हुई।

बताया जाता है कि मालगाड़ी से टकराने के बाद यात्री ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए, जबकि तेज गति होने के कारण कुछ डिब्बे मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गए। सूचना पाने के बाद रेलवे पुलिस ने स्थानीय सोर व बाहानगा थाना पुलिस तथा फायर ब्रिगेड की टीम के साथ पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया। घायलों को बाहानगा, सोर और बालेश्वर के नजदीकी अस्पतालों में ले पहुंचाया गया।

बचाव कार्य के लिए ओडिशा सरकार की आपदा राहत टीम भी मौके पर पहुंच गई। लोगों की सहायता के लिए आपातकालीन नंबर 6782262286 जारी किया गया है। आसपास के थानों की पुलिस और प्लाटून फोर्स को भी राहत कार्य में लगाया गया है।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि राज्य सरकार ने बालेश्वर में ओडीआरएएफ की एक टीम को घटनास्थल पर भेजा है, ताकि दुर्घटनास्थल पर बचाव एवं तलाशी अभियान चलाया जा सके। एनडीआरएफ की टीमों को भी मौके पर भेजा गया है।

बंगाल सरकार ने खोला कंट्रोल रूम, ओडिशा भेजी गई उच्चस्तरीय टीम

ओडिशा के बालासोर में हावड़ा- चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के शुक्रवार शाम मालगाड़ी से टक्कर के बाद हुए भीषण ट्रेन हादसे को लेकर राज्य सरकार ने तत्काल कंट्रोल रूम भी खोला है। इसका नंबर 033- 22143526/ 22535185 है। साथ ही एक उच्चस्तरीय टीम को राहत व बचाव कार्य में सहयोग के लिए मौके पर भेजा गया है।