EVM व VVPAT जमा कराने को ले स्ट्रांग रूम में देर रात तक लगी रही भीड़

कलेक्शन काउंटर कर्मियों पर लगाा असहयोग का आरोप

तीन लेयर की सुरक्षा में इवीएम व वीवीपैट स्ट्रांग रूम में बंद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार विधानसभा चुनाव-2020 के प्रथम चरण में औरंगाबाद जिले की 6 सीटों के लिए बुधवार को मतदान संपन्न होने के बाद शहर के सच्चिदानंद सिंहा काॅलेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम में ईवीएम व वीवीपैट जमा कराने के लिए संबंधित कर्मियों व अधिकारियों की भीड़ के जुटने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। वोटिंग खत्म होने के कुछ घंटों बाद ही यहां काफी भीड़ जुट गई। सभी मतदान केन्द्रों से ईवीएम व वीवीपैट लेकर मतदान कर्मी स्ट्रांग रूम में पहुंचे।

देर रात तक ईवीएम व वीवीपैट जमा करने को ले स्ट्रांग रूम में भीड़ लगी रही। जहां पहले मतदान समाप्त हो गया था, वहां के मतदानकर्मी समय से अपना ईवीएम जमाकर चले गए, लेकिन सुदूर क्षेत्र व देर से मतदान समाप्त होने वाले जगहों के मतदान कर्मियों को परेशानी झेलनी पड़ी। मतदान की सामग्रियों को जमा करने में मतदान कर्मी परेशान रहें। मतदान के 14 से 15 घंटे का समय बीत जाने के बाद गोह एवं नबीनगर विधानसभा का इवीएम व वीवीपैट जमा हो पाया। इस बीच मतदान कर्मियों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि हमे फक्र हैं कि वें लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने का कार्य कर रहे हैं लेकिन तकलीफ इस बात की हैं कि इस प्रक्रिया के तहत उन्हें बेवजह परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं।

मतदान कर्मियों ने व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि ईवीएम व वीवीपैट जमा करने की व्यवस्था सहज और सरल होना चाहिए थी। इसके लिए कलेक्शन काउंटर के पास सूचना पट्ट के माध्यम से बताया जाना चाहिए था। ईवीएम से जुड़े कागजातों की सूची चिपकी होनी चाहिए थी ताकि काउंटर तक पहुंचने के बाद मतदान कर्मियों को लौटना न पड़े। मतदान कर्मियों ने काउंटर पर बैठे कर्मचारियों पर भी असहयोग का आरोप लगाया। इन सबके बीच मतों से भरे ईवीएम और वीवीपैट को मतदान कर्मियों ने बड़े ही सुरक्षित तरीके से प्रशासन के सुपुर्द किया।

डीएम-एसपी ने लिया जायजा-मतदान कर्मियों द्वारा स्ट्रांग रूम में ईवीएम और वीवीपैट जमा कराये जाने के दौरान औरंगाबाद के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल और एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने सिंहा कॉलेज पहुंच कर परिसर में बने स्ट्रांग रूम में जमा करने के लिए ईवीएम और वीवीपैट लिए जाने वाले काउंटरों का मुआयना किया। पोलिग पार्टियों द्वारा सभी ईवीएम जमा होने के बाद स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया। ईवीएम व वीवीपैट जमा करने के बाद स्ट्रांग रूम को सील करने की कार्रवाई निर्वाची पदाधिकारियों की देखरेख की गई। जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।

78 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में लाॅक-औरंगाबाद जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों-गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुम्बा, औरंगाबाद एवं रफीगंज के 18 लाख 14 हजार 289 मतदाताओं ने 3987 मतदान केन्द्रों पर मतदान कर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर कुल 78 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में लाॅक कर दी है। ईवीएम और वीवीपैट स्ट्रांग रूम में बंद है। अब स्ट्रांग रूम आगामी 10 नवम्बर को खुलेगा। इसी दिन मतों की गिनती होगी और प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत का परिणाम सामने आएगा।

स्ट्रांग रूम में तीन लेयर की सुरक्षा में ईवीएम व वीवीपैट बंद-मतदान के बाद मतों से भरे ईवीएम और वीवीपैट को स्ट्रांग रुम में तीन लेयर की सुरक्षा में बंद कर दिया गया है। ईवीएम और वीवीपैट को को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की विशेष निगरानी में रखा गया है। मतगणना तक ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा जहां सीसीटीवी कैमरों से लेकर सुरक्षा के अन्य इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरण लगाए गए हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी की निगरानी में स्ट्रांग रूम तैयार किया गया है।