जाप ने फूंका उद्योग मंत्री का पुतला

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार सरकार की उद्यमी योजना के क्रियान्वयन में अनियमितता बरते जाने के विरोध में शनिवार को जन अधिकार पार्टी(लोकतांत्रिक) के कार्यकर्ताओं ने शहर में जिला उद्योग केंद्र कार्यालय के समक्ष राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का पुतला दहन किया।

पुतला दहन का नेतृत्व उमेश कुमार यादव ने किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बिहार सरकार युवाओं को उद्यमी योजना के तहत रोजगार देने के नाम पर ठग रही है। सरकार ने 19 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी। युवाओं के द्वारा उद्यमी योजना के तहत लगभग 62,000 फॉर्म भरा गया जिसमें लगभग 42,000 फॉर्म सही पाया गया लेकिन सरकार रोजगार देने में पीछे हट गई। उद्यमी योजना का फार्म भरने से पूर्व सरकार ने ऐसा कुछ नहीं कहा था कि उद्यमियों का चयन लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा और बीच में लॉटरी सिस्टम ला दिया गया। अगर लॉटरी ही करवानी थी तो जिलावार जिले के कैंडिडेट के सामने ओपन लॉटरी करवानी चाहिए थी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। पटना में ही बैठकर दलालो के द्वारा गिने चुने आदमियों का चयन किया गया, जो बिल्कुल गलत है। 2018 से ही बहुत सारे युवा जीएसटी और करंट अकाउंट मेंटेन कर रहे हैं।

अगर लॉटरी सिस्टम से ही उद्यमी का चयन करना था तो जीएसटी और करंट अकाउंट उद्योग विभाग को नहीं मांगना चाहिए था। चयन करने के बाद मांगना चाहिए था। प्रत्येक वर्ष नया फॉर्म लिया जाता है जबकि बिहार सरकार के पास पुराने आवेदको का भी डाटा उपलब्ध है। पहले पुराने आवेदको को पेमेंट करना चाहिए। इसके बाद नए फॉर्म बिहार सरकार को लेना चाहिए जबकि ऐसा नहीं होता है। पुराने आवेदक से फिर नया फॉर्म मांगा जाता है और नया फार्म लेने के बाद फिर रिजल्ट वेटिंग में चला जाता हैं और नए आवेदक जो दलाल से मिले हुए होते हैं उनका फाइनल लिस्ट में नाम आ जाता है, जो बिल्कुल गलत है। पुतला दहन में विक्की कुमार, विश्वजीत कुमार, अनिरुद्ध विश्वकर्मा, रामजन्म यादव, अमरजीत कुमार, नागेंद्र कुमार, जयप्रकाश कुमार, पिंटू कुमार, कंचन कुमार, मुकेश कुमार, धनंजय कुमार, राजीव कुमार, अरुण कुमार, टुनटुन कुमार, धर्मेंद्र कुमार समेत दर्जनों जाप कार्यकर्ता शामिल रहे।