पुणे वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 66 रनों से हराया

पुणे वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत के 317 रन के जवाब में इंग्लैंड 42.1 ओवर में 251 पर ही सिमट गई। हालांकि इस मैच में इंग्लैंड को शानदार शुरुआत मिली थी। लेकिन उसका मिडिल ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप रहा। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने चार, शार्दुल ने तीन और भुवी ने दो विकेट लिए। वहीं इंग्लैंड की ओर से बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने सर्वाधिक 94 रन बनाये। लेकिन दूसरे छोर से कोई साथ ना मिलने के चलते इंग्लैंड पूरे ओवर तक नहीं खेल सकी। इस सीरीज का अगला मैच 26 मार्च को खेला जायेगा।

भारत की ठोस शुरुआत

मैच में इंग्लिश कप्तान मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। इसके बाद भारतीय ओपनरों (रोहित और धवन) ने टीम को एक सधी हुई शुरुआत दी। रोहित 28 के निजी स्कोर पर बेन स्टोकस का शिकार बने। इन दोनों ओपनरों ने 15.1 ओवर में साझेदारी की।

कोहली-धवन ने जोड़े रन

रोहित के आउट होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज शिखर धवन ने 105 रनों की साझेदारी की और टीम को एक लम्बे स्कोर की ओर बढ़ाया। हालांकि इस दौरान धवन भाग्यशाली रहे और आदिल रशीद की गेंद पर मोईन अली द्वारा कैच आउट होने से बचे। धवन ने अपने 98 रनों की पारी में 11 चौके और 2 छक्के लगाए। धवन के अलावा विराट कोहली ने भी 56 रन बनाये और अपने करियर का 61वां अर्धशतक पूरा किया।

राहुल की फॉर्म में वापसी

भारत के दिग्गज ओपनर के एल राहुल जो बीते ५ पांच मैचों से ख़राब फॉर्म में जूझ रहे थे, इस फॉर्म में एकदम लय में दिखे। राहुल ने इस मैच में 43 गेंदों पर 62 रन बनाये और अपने करियर का नौवां अर्धशतक जड़ा. राहुल के अलावा वनडे क्रिकेट में अपना पहला मैच खेल रहे ऑल-राउंडर क्रुणाल पांड्या ने भी 58 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इन दोनों पारियों के चलते भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचा।

इंग्लैंड की ठोस शुरुआत

लक्ष्य का पीछे करने उतरी इंग्लैंड टीम को दोनों ओपनरों(बेयरस्टो और रॉय) ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने टीम के लिए महज 11.3 ओवर में ही 105 रन बोर्ड पर जोड़ दिए थे। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को 14.2 ओवर में 135 रनों की शानदार शुरुआत दी। 46 के कुल स्कोर पर जेसन रॉय युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बने।

बेयरस्टो डटे रहे, लेकिन कोई सहयोग नहीं मिला

रॉय के आउट होने के बाद बेयरस्टो ने अपना हमला जारी रखा और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाये रखा। लेकिन दूसरे छोर से विकेटों का पतन जारी रहा, जिसके चलते इंग्लिश टीम दबाव में आ गई। बेन स्टोक्स, मोर्गन, सैम बिलिंग्स, और जोस बटलर के लगातार आउट होने के चलते इंग्लैंड से यह लक्ष्य दूर होता नजर आया। हालाँकि मोईन अली ने 30 रन बनाये और हार के अंतर को कम करने की कोशिश की।

चार विकेट लेकर भी महंगे साबित हुए प्रसिद्ध

इंग्लैंड की तेजतर्रार शुरुआत के आगे भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। अपना पहला मैच खेल रहे युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मैच में 8.1 ओवर गेंदबाजी की और 54 रन देकर 4 विकेट लिए। कृष्णा अपने पहले स्पेल में खासा महंगा साबित हुए, लेकिन दूसरे स्पेल में उन्होंने टीम को शानदार वापसी कराई। कृष्णा के अलावा क्रुणाल पांड्या ने भी गेंदबाजी की और 59 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।