हिन्द-प्रशांत में सहयोग को मजबूत करेंगे भारत और फ्रांस

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। यात्रा के पहले दिन यानी मंगलवार को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात की, जहां दोनों नेताओं के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई।

जलवायु परिवर्तन रोकने व जैव विविधता के संरक्षण पर हुई सहमति
इस दौरान भारत और फ्रांस ने हिन्द-प्रशांत में सहयोग को मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ बने त्रिपक्षीय तंत्र सहित विभिन्न तरीकों पर विचार-विमर्श किया। साथ ही समुद्र और अंतरिक्ष में उभरती चुनौतियों का सामना करने और जलवायु परिवर्तन रोकने व जैव विविधता के संरक्षण के क्षेत्र में एक साथ काम करने पर विचार किया। इस संबंध में भारत ने हिंद-प्रशांत महासागरीय पहल (आईपीओआई) के ‘समुद्री संसाधन’ से जुड़े विषय पर फ्रांस के साथ आने का स्वागत किया।

कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय के अनुसार डॉ. एस जयशंकर और ले ड्रियन ने बहुपक्षीय दुनिया के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता और बहुपक्षवाद में विश्वास को दोहराते हुए आपसी हित के कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने हिन्द-प्रशांत में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर विचार किया।

द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों में हुई वृद्धि

दोनों देशों के नेताओं ने वार्ता के दौरान कोविड से प्रभावित दुनिया में बदलाव को देखते हुए व्यापार व निवेश, रक्षा व सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, अनुसंधान व नवाचार, ऊर्जा व जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अधिक सहयोग के विशाल अवसरों को स्वीकारा।
फ्रांस के साथ द्विपक्षीय व्यापार में पिछले एक दशक में लगातार वृद्धि हुई है, जो 2020 में 10.75 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। चर्चा के दौरान द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता के दोहन के लिए दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ के व्यापार और निवेश समझौते पर चर्चा को तेज करने के महत्व को रेखांकित किया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने वार्ता के बारे में कहा कि भारत और फ्रांस पोस्ट कोविड के एजेंडे को मिलकर आपसी व करीबी सहयोग से आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने ट्वीट कर चर्चा को सहज, सशक्त और सार्थक बताया।

बता दें, कोविड की स्थिति को देखते हुए व्यक्तिगत मुलाकात के जरिए होने वाली यह भारत और फ्रांस के बीच की पहली उच्च स्तरीय बातचीत है। इसके अलावा फ्रांसीसी मंत्री का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

रायसीना डायलॉग में भी लेंगे हिस्सा

ले ड्रियन दिल्ली में जलवायु परिवर्तन पर एक पैनल चर्चा में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर के साथ भाग लेंगे। वह रायसीना डायलॉग में भी हिस्सा लेंगे। अपने दौरे में वह 15 अप्रैल को बेंगलुरु में ‘नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज’ और इसरो का दौरा करेंगे।

(इनपुट-हिन्दुस्थान समाचार)