IND vs SA : भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, जसप्रीत के कहर के आगे धरासाई हुए अफ्रीकी बल्लेबाज

नई दिल्ली। India vs South Africa Test Match : भारतीय टीम ने गुरुवार को साउथ अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच दिया। वह पहली एशियाई टीम बन गई, जिसने केप टाउन के न्यूलैंड्स पर पहला टेस्ट मैच जीता। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंडियन टीम ने मेजबान देश को 7 विकेट से मात दी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरा टेस्ट मैच दूसरे सत्र में ही समाप्त हो गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। मेजबान टीम पहली पारी में मात्र 55 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट चटकाए थे। बुमराह और सिराज को दो-दो विकेट मिले थे।

पहले दिन गिरे थे 23 विकेट

वहीं, भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गई थी। भारत को पहली पारी में 98 रन की मामूली बढ़त मिली थी। पहले दिन दोनों टीमें 40-40 ओवर भी नहीं खेल सकी। पहले ही दिन साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी खेलने के लिए उतरना पड़ा। भारतीय गेंदबाजों ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका के तीन विकेट गिरा लिए थे। पहले दिन 23 विकेट गिरे थे।

दूसरे दिन दिखा जसप्रीत बुमराह का कहर

दूसरे दिन का खेल शूरू होने पर जसप्रीत बुमराह का कहर देखने को मिला। दूसरे सत्र की शुरुआत तक साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 175 रन बनाकर सिमट गई। एडन मार्करम ने 106 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान डीन एल्गर ने 12 बनाए। जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए। वहीं, मुकेश कुमार को दो विकेट मिले। भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला।

केप टाउन में मिली भारत को पहली जीत

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की। रोहित और जायसवाल के बीच पहले विकेट के लिए 5.4 ओवर में 44 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, भारत ने जीत तक पहुंचते-पहुंचते अपने तीन विकेट खो दिए। आखिरकार 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित ने चौका जड़कर भारत को 7 विकेट से जीत दिला दी। भारत ने केप टाउन में अपनी पहली जीत दर्ज की।

देश, प्रदेश व अपने जिले की प्रमुख खबरें पाएं अपने मोबाइल पर, जुड़ें हमारे व्हाट्सएप चैनल से यहां क्लिक करें Join