डीएम के पास प्रदर्शन करने पहुंचे छात्रों और पुलिसकर्मियों में तीखी नोकझोंक, मजिस्ट्रेट से नहीं माने, सदर एसडीओ ने आकर लिया ज्ञापन

पटना। ऑल इण्डिया स्टूडेंट्स फेडरेशन(AISF) के राज्यव्यापी आह्वान पर शिक्षा-रोजगार एवं स्वास्थ्य को लेकर बिहार के कई जिलों में प्रदर्शन किया गया। पटना के अतिरिक्त बेगूसराय,गया, खगड़िया, समस्तीपुर, छपरा,सीवान, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, मधेपुरा,अरवल सहित कई जिलों में प्रदर्शन किया गया।

पटना जिलाधिकारी के पास प्रदर्शन को पहुँचे छात्रों और पुलिसकर्मियों में तीखी नोकझोंक हुई। एआईएसएफ के राज्यव्यापी आह्वान पर छज्जूबाग स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पर छात्र प्रदर्शन करने पहुंचे थे। एक एसआई ने छात्र नेताओं के साथ दुर्व्यवहार किया जिससे छात्र आक्रोशित हो गए। बाद में जिला नियंत्रण कक्ष के मजिस्ट्रेट ने आकर स्थिति संभाली।

खगड़िया में प्रदर्शन करते एआईएसएफ के छात्र नेता।
खगड़िया में प्रदर्शन करते एआईएसएफ के छात्र नेता।

छात्र जिलाधिकारी से मिलकर वार्ता करने चाहते थे जबकि मजिस्ट्रेट ने ज्ञापन जिलाधिकारी तक पहुंचाने की बात की। लगभग आधे घंटे बाद कलेक्ट्रेट गेट पर आकर सदर एसडीओ ने ज्ञापन लिया और रोड पर खड़े-खड़े बात किया।
रेलवे सहित रोजगार के साधनों के निजीकरण पर रोक,6माह का स्कूल फी, रूम रेन्ट, बिजली बिल माफ करने, कमजोर संचालकों को सरकार द्वारा आर्थिक राहत देने, एसटीईटी परीक्षा में परीक्षा केंद्र छात्राओं का होम सेन्टर एवं छात्रों का प्रमंडल के अंदर सुनिश्चित करने,कोरोना अवधि में सभी परीक्षाएं स्थगित करने,बड़े सरकारी अस्पतालों का राष्ट्रीयकरण कर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को सरकारी नौकरी देने, 2018-20 के पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के बीएड विद्यार्थियों की परीक्षा यथाशीघ्र लेने, दानापुर छावनी के नजदीक सेना द्वारा बंद चांदमारी-लोदीपुर आम रास्ता को यथाशीघ्र खोलने, सभी रिक्त पदों पर बहाली व पारदर्शितापूर्ण परीक्षा की गारंटी,आम जन विरोधी नई शिक्षा नीति की वापसी, राज्य सरकार के आदेशानुसार लड़कियों व एससी-एसटी के लड़कों की पीजी तक मुफ़्त शिक्षा,मैट्रिक-इंटर नामांकन में मनमानी वसूली पर रोक व नामांकन व परीक्षा प्रपत्र भरने में उचित रसीद देने की माँग का ज्ञापन सदर एसडीओ को दिया गया।

पटना समाहरणालय पर प्रदर्शन करते एआईएसएफ से जुड़े छात्र नेता।
पटना समाहरणालय पर प्रदर्शन करते एआईएसएफ से जुड़े छात्र नेता।

सदर एसडीओ ने शीघ्र हीं मांगों पर कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी से वार्ता का भरोसा दिलाया। एसडीओ ने एसटीईटी की परीक्षा केंद्र को लेकर बीएसईबी के अधिकारियों से वार्ता करने,पाटलिपुत्र बीएड के विद्यार्थियों को लेकर भी शीघ्र कार्रवाई एवं दानापुर में बंद रास्ते को लेकर दानापुर एसडीओ के उसी मसले को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में पहुंचने की जानकारी दी। उन्होंने छात्र नेताओं को फोन से हुई कार्रवाई को बताने की बात भी कही।
प्रदर्शन में एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार, जिला सचिव जन्मेजय कुमार, पटना विश्वविद्यालय अध्यक्ष भाग्य भारती,रचित कुमार, पूर्व छात्र नेता जितेन्द्र कुमार, कर्मचारी नेता मंगल पासवान, मनीष कुमार, पवन कुमार,रामाशंकर, अफजल ग़नी, सुमन कुमार,रजनीश कुमार, तौसीक आलम,धीरज कुमार, संतोष कुमार, सुशील झा, रूपेश कुमार सहित दर्जनों छात्र मौजूद थे।