एमएसपी और कृषि बिलों के बारे में वो तथ्य जो भारत के कृषि क्षेत्र को बदलने की रखते हैं क्षमता

नई दिल्ली (विद्या भूषण शर्मा)। सितंबर 2020 में भारत की संसद द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ भारतीय किसानों द्वारा जारी विरोध वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय घटना बन गई है। इसने लोकसभा से लेकर विदेश के पॉप कलाकारों, ट्वीट्स और वीडियो भारी मात्रा में लोगों का ध्यान अपने ओर केंद्रित किया है।

किसान यूनियन और उनके सदस्यों ने अनुरोध किया है कि कानूनों को समाप्त कर दिया जाए और उनमें से किसी भी कानूनों को मान्यता नहीं दी जाए।

कृषि कानून पर लगे हुए स्टेआर्डर और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति की उपस्थिति के विषय में किसान नेताओं ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के स्टे आर्डर को अस्वीकार कर दिया है। 21 जनवरी 2021 को सरकार के अनुरोध को किसान नेताओं ने खारिज कर दिया है जिसमें सरकार ने  कृषि  कानूनों  को  18 महीने तक स्थगित करने की बात कही थी ।

केंद्र सरकार और किसानों के बीच  14 अक्टूबर 2020  और  22  जनवरी 2021 के बीच ग्यारह बार बात हुई है, जिसमें आंदोलनरत 40 किसान संगठनों के प्रतिनिधि सम्मिलित थे। कई बार की बातचीत के बावजूद, तीनों कृषि कानूनों पर एक गतिरोध जारी है। किसान जोर देकर कहते रहे हैं कि जब तक क़ृषि कानून वापस नहीं लिया जाता, वे अपने आंदोलन को समाप्त नहीं करेंगे; दूसरी ओर, केंद्र ने बार-बार जोर दिया है कि किसानों को इस तरह के कानून से बहुत लाभ होगा।

सरकार ने कहा था कि तीनों कृषि कानून सितंबर में “दो दशकों के बाद” लागू किए गए हैं। पिछले छह वर्षों में, मोदी सरकार ने कृषि डोमेन में स्टेप बाई स्टेप सुधार के बारे में जाना है। कृषि कानून के हर चरण पर, किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है।

सरकार द्वारा नया कानून बिचौलियों को खत्म करके कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार लाएगा और किसानों को दुनिया में कहीं भी बेचने की अनुमति देगा ताकि वो अपनी फसल जहां भी चाहें बेच सकते हैं। आंदोलनकारी किसानों ने अपनी आशंका व्यक्त की है कि कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) सुरक्षा को हटाने का मार्ग पेश करेगा।

यूपीए -2, 2009 -10 से 2013 -14 के लिए पांच साल के मुकाबले धान के लिए किसानों को कुल एमएसपी भुगतान में 1.5 गुना बढ़ा है, गेहूं में 1.3 गुना, 75 गुना तक दाल में एमएसपी बढ़ा है, MSP में खरीद भी पहले की सरकारों की तुलना में कई गुना अधिक बढ़ गई है।

नवीनतम कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 2013-14 में तुर दाल की एमएसपी 4,300 रुपये प्रति क्विंटल थी , जबकि 2020-21 में तुर दाल की एमएसपी 6,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। पहली बार, सरकार उत्पादन लागत की तुलना में न्यूनतम 50 प्रतिशित से अधिक सभी 22 फसलों के एमएसपी को निर्धारित करने के लिए सहमत हुई है।

2020 में,जब हम गेहूं, धान और दालों की खरीद को जोड़ते हैं, तो एक वैश्विक महामारी के वर्ष में अपनी आय सुनिश्चित करने के लिए एमएसपी के रूप में किसानों को 1.13 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। यह पिछले वर्ष से 30% की वृद्धि हुई है। रबी फसल के अंतिम वर्ष के दौरान, सरकार ने 389.9 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद किया है, जो एक उच्च स्तर पर है, जिसमें 75.055 करोड़ रुपये एमएसपी के रूप में किसानों को मिल रहे हैं।

तुर दाल के लिए घोषित एमएसपी 55% अधिक है, तो दालों की खरीद भी लगभग तेजी से बढ़ गई है। वर्ष 2009 -14 के दौरान, यूपीए सरकार ने केवल 1.52 एलएमटी दालों की खरीद की, जबकि 2014-19 के दौरान, मोदी सरकार ने एमएसपी पर 112.28 एलएमटी दालों की खरीद की, सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 74 गुना वृद्धि हुई है।

एमएसपी को बंद करने की सरकार की सभी चिंताओं को गलत समझा जाता है। गुमराह किसानों में मंडियों को खत्म करने का डर है। सरकार का कहना है कि कानून किसानों को अपनी उपज सीधे बड़े खरीदारों को बेचने के लिए सरल बना देगा लेकिन किसानों को डर है की मंदियां ख़त्म हो जाएंगी।

क़ृषि बिल कहता है कि खरीदार किसानों की भूमि में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं। खरीदार किसानों को धोखा नहीं दे सकते और ठेकेदार पूर्ण भुगतान के बिना समझौते को समाप्त नहीं कर सकते।

उपलब्ध डेटा एमएसपी मुद्दे पर सभी संदेहों को दूर करता है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में लगभग 1,300 किसानों ने हाल ही में फॉर्च्यून राइस के साथ एक एग्रीमेंट किया जिसमें धान का उत्पादन कर रहे हैं और 15-20 प्रतिशत अधिक पैसा भी कमा रहे हैं।

गुजरात में 2,500 से अधिक आलू किसान आलू कंपनी HyFun Foods के साथ एग्रीमेंट के तहत लगभग 40,000 प्रति एकड़ अधिक कमा रहे हैं।
पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के 1,000 से अधिक आलू किसानों को टेक्निको एग्रीकल्चर लिमिटेड के साथ हुए एग्रीमेंट के तहत लागत पर 35 प्रतिशत मार्जिन देने का आश्वासन दिया गया है।

सरकार का कहना है कि किसान जब चाहें समझौते रद्द कर सकते हैं। खरीदारों को समय पर भुगतान करना होगा या कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा। तीनों कानून किसानों के लिए बेहतर जीवन और युवाओं के लिए बेहतर रोजगार प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।
विपक्षी दलों द्वारा किए गए दावों की तुलना में, कृषि कानून दो दशकों के परामर्श के बाद अपनाया गया था।