Bihar Elecation : ECI ने की विधानसभा चुनाव के तारिखों की घोषणा, तीन चरण में होंगे चुनाव

नई दिल्ली (विद्या भूषण शर्मा)। बिहार में 243 सीटों पर चुनाव की तारिखो को लेकर आज चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये आज चुनाव से सम्बंधित जानकारी दी है। आज से बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है ,चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव होंगे।

पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीट , दूसरा चरण में 17 जिलों के 94 सीटों पर मतदान , तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान ,पहला चरण के मतदान की तारीख 28 अक्टूवर ,दूसरा चरण का मतदान 3 नवम्बर ,तीसरा चरण का चुनाव 7 नवम्बर 78 सीट पर होगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव के दौरान सिर्फ वर्चुअल प्रचार होगा।ऑनलाइन नामांकन भी होगा। उम्मीदवार के साथ दो लोग रहेंगे। नामांकन में सिर्फ 2 वाहन होंगे।5 लोग घर जाकर प्रचार करेंगे। कोरोना मरीज भी वोट डाल सकेंगे। क्वारंटीन वोटर बाद में वोट देंगे। सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग ,सभी के लिए कोरोना नियमो का पालन करना होगा। मतदान का समय 1 घंटा बढ़ा। इस चुनाव में 1 .89 लाख बैलेट यूनिट होगी।