मुंह से स्किन लेकर किडनी से निकलने वाली पाइप को डॉ. राजेश रंजन ने किया दुरुस्त

  • दो दिवसीय यूरोलॉजी कांफ्रेंस में वीडियो प्रस्तुति कर अपने काम को दिखाया, देश भर के मूत्र रोग विशेषज्ञों ने सराहा

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के दो दिवसीय कांफ्रेंस में बिहार के जानेमाने यूरोलॉजिस्ट और एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ कुमार राजेश रंजन ने एक वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से यूरोलॉजी के एक यूनिक केस को प्रस्तुत किया।

दरअसल, एक मरीज के किडनी से निकलने वाली पाइप में काफी समय तक स्टोन रहने से वह संकरा हो गया था। ऐसे में डॉ कुमार राजेश रंजन ने मुंह के अंदर की चमड़ी लेकर उस पाइप को दुरुस्त किया। अब वह मरीज पूरी तरह ठीक है।

डॉ राजेश की इस प्रस्तुति को देश के विभिन्न हिस्से से आए यूरोलॉजिस्ट या मूत्र रोग विशेषज्ञ ने काफी सराहा और इसे एक नया ईजाद कहा। डॉ राजेश का टॉपिक ‘लेप्रोस्कोपिक बीएमजी युरेटोप्लास्टी’ था।

डॉ राजेश एक सेशन के पैनलिस्ट भी थे। गौरतलब है कि बिहटा में बिहार यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया का दो दिवसीय वार्षिक कांफ्रेंस (Buiscon) बीयूआईएससीओएन -2023 चल रहा था। 10 सितंबर को कांफ्रेंस समाप्त हो गया। अंतिम दिन कुल छह सेशन हुए। अंत में सम्मान समारोह और पुरस्कार वितरण हुआ।

पटना के मजिस्ट्रेट कॉलोनी में है हॉस्पिटल

डॉ कुमार राजेश रंजन पटना के आशियाना-दीघा रोड में मजिस्ट्रेट कॉलोनी स्थित सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज करते हैं। अस्पताल की निदेशक महिला चिकित्सक डॉ अमृता ने बताया कि यह अस्पताल यूरोलॉजी अथवा मूत्र रोग संबंधी समस्या के लिए डेडीकेटेड है। यहां किडनी, प्रोस्टेट, मूत्र प्रणाली, बांझपन संबंधी सभी तरह की बीमारियों का इलाज एडवांस लेप्रोस्कोपिक विधि से होता है। गौरतलब हो कि कुछ दिनों पहले दिल्ली में डॉ राजेश रंजन को यूरोलॉजिस्ट ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया था।