देव में लगने वाले चार दिवसीय चैती छठ मेला की तैयारी की डीएम ने की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने शुक्रवार को देव चैती छठ मेला की तैयारियों की समीक्षा देव प्रखंड सभागार में की।

समीक्षा बैठक में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को सभी निर्धारित स्थलों एवं आवासन स्थल पर चपाकल की मरम्मत कराने एवं पर्याप्त संख्या में पानी का टैंकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कहा कि ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए कम से कम 75 पानी के टैंकर की आवश्यकता होगी जिसे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही छठ घाट पर शौचालय का रंग रोगन का कार्य कराने का भी निर्देश दिया। भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार को निर्धारित स्थलों पर ड्रॉप गेट एवं चिन्हित स्थानों पर बैरिकेडिंग पूर्ण कराने का निर्देश दिया। औरंगाबाद नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को देव मंदिर एवं छठ घाट के आसपास साफ सफाई कराने का निर्देश दिया। बैठक में जिला नजारत उप समाहर्ता मनीष कुमार ने बताया कि भीड़ पर निगरानी हेतु कुल 120 सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे। वही देव के अंचल अधिकारी को जेनरेटर की व्यवस्था कराने एवं कवर्ड वायर का उपयोग करने का निर्देश दिया गया। दोनों कुंड पर जाल की व्यवस्था कराने का निर्देश जिला मत्स्य पदाधिकारी को दिया गया। जिला गव्य विकास पदाधिकारी को पर्याप्त मात्रा में दूध उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जगन्नाथ हाई स्कूल के पास आवासन स्थल की व्यवस्था की जिम्मेवारी बीआरबीसीएल को एवं नरची मोड़ के पास आवासन स्थल पर श्री सीमेंट को जेनरेटर एवं टेंट लगाने का निर्देश दिया गया। जिला अग्निशमन पदाधिकारी को फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही आवासन स्थल के आसपास फायर ब्रिगेड एवं फायर एक्सटिंग्विशर की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बैठक में बताया कि देव में सड़कों पर पर्याप्त रोशनी हेतु सड़क एवं पोल पर बल्ब लगा दिया गया है। साथ ही ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराने एवं सड़कों के जर्जर तार की मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही रोस्टर वार इलेक्ट्रीशियन एवं मैकेनिक की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि कुल 07 एंबुलेंस उपलब्ध कराया जाएगा। इन जगहों पर डॉक्टर्स की टीम भी उपस्थित रहेगी। इनके साथ आआरएस, आवश्यक मेडिसिन कीट आदि की व्यवस्था रहेगी। फूड इंस्पेक्टर को विक्रय किए जाने वाले खाने पीने के सामानों की गुणवत्ता का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। बैठक में आपदा प्रभारी फतेह फैयाज ने बताया कि आपदा विभाग की तरफ से एनडीआरएफ की टीम एवं गोताखोर भी उपस्थित रहेंगे।

पुलिस अधीक्षक ने विधि व्यवस्था के संबंध में बताया कि बिहार के बाहर से भी इस पर्व को मनाने लोग आते हैं जिससे काफी मात्रा में भीड़ इकट्ठा हो जाती है। सभी के समन्वय से ही यह पर्व शांतिपूर्ण तरीके से संभव होगा। इस दौरान असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जायेगी। पुलिस अधीक्षक द्वारा मकान किराए पर देने वाले निवासियों से अनुरोध किया गया कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं, उसका पूर्व में सत्यापन कर लें। जिला पदाधिकारी ने कहा कि गर्मी के बढ़ने के कारण पानी की समस्या को देखते हुए पानी के टैंकर को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाय। इसके लिए पीएचडी कार्यपालक अभियंता को आवश्यक निर्देश दिया गया। साथ ही सिविल सर्जन को निर्धारित स्थलों पर डॉक्टर्स की टीम को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी एवं भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को स्थल भ्रमण कर कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिंहा, अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण गोविंद चैधरी, सिविल सर्जन डाॅ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता फतेह फैयाज, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी बालमुकुंद प्रसाद, एसडीएम विजयंत कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, वरीय उप समाहर्ता आलोक राय, गोपनीय शाखा प्रभारी अमित कुमार सिंह, एसडीपीओ गौतम शरण ओमी, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार, देव के अंचल अधिकारी, सीडीपीओ, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, देव मंदिर न्यास समिति के सदस्य एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक के बाद जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने देव सूर्य मंदिर, सूर्यकुंड एवं आसपास के क्षेत्रों का स्थल निरीक्षण कियाएवं अब तक किए गए कार्यों का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।