राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियों को ले डीएलएसए के सचिव ने की न्यायिक पदाधिकारियों के साथ बैठक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने बुधवार को अपने प्रकोष्ठ में आगामी 13 अगस्त को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की तैयारियों को लेकर न्यायिक पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की।

बैठक में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी संतोष कुमार, सौरभ सिंह, माधवी सिंह, अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी योगेश कुमार मिश्रा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी नेहा दयाल, सुदीप पांडेय, सचिन कुमार, शाद रज्जाक तथा कुमारी नेहा मौजूद रहे। बैठक में सचिव ने न्यायिक पदाधिकारियों से अपने न्यायालय से संबंधित सुलहनीय चिन्ह्ति वादों के अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की तथा अधिक से अधिक वादों के निष्पादन हेतु कई दिशा निर्देश दिए। उन्होने चिन्हित वादों के निष्पादन और पक्षकारो के नोटिस की तामीला की वस्तुस्थिति प्राप्त की और चिन्हित वादों की अद्यतन सूची प्राधिकार को यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि समय रहते संबंधित पक्षकारों से प्री-काउंसिलिंग कर ज्यादा-से ज्यादा वादों का निष्पादन कराया जा सके। इस पर उपस्थित न्यायिक पदाधिकारियों ने अपने-अपने न्यायालय में चिन्हित सुलहनीय वादों को संबंधित पक्षकारों को सूचना देने हेतु भरोसा दिलाया। साथ ही अद्यतन सूची प्राधिकार को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि 13 अगस्त को आयोजित हाेनेवाले राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर प्राधिकार द्वारा वृहत रूप से तैयारी की जा रही है। सचिव ने कहा कि इस बार राष्ट्रीय लोक अदालत लगभग 3 माह पर आयोजित होने जा रहा है। इसकी सफ़लता के लिए इस बार जिला प्रशासन भी सहयोग कर रहा है। जिला प्रशासन द्वारा भी इस बार राष्ट्रीय लोक अदालत में कई वादों को निष्पादित कराने हेतु कार्यवाही की जा रही है।कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत वादों का निस्तारण सुलह के आधार पर कराने का एक सशक्त माध्यम है, जहां संबंधित पक्षों को त्वरित न्याय प्राप्त होता है। सचिव ने आमजनों से भी अपील किया कि 13 अगस्त को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत का अधिक से अधिक लाभ उठायें। कोई भी व्यक्ति अपने सुलहनीय वाद का निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत में कराना चाहते हैं तो किसी भी कार्य दिवस में जिला विधिक सेवा प्राधिकार में उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।