बारुण के पौथु में पांच दिवसीय ज्ञान यज्ञ आरंभ
औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जम्होर थाना क्षेत्र में बारूण प्रखंड के पौथु में पुनपुन बटाने के संगम तट पर शुक्रवार से जीयर स्वामी जी के नेतृत्व में पांच दिवसीय ज्ञान यज्ञ आरंभ हो गया है।
यज्ञारंभ के बाद प्रवचन करते हुए स्वामी जी ने कहा कि दुनिया धर्म पर टिकी है। जड़ और चेतन दोनो का अपना-अपना धर्म होता है। धर्म हमारे जीवन को मर्यादित बनाता है। मानव अपने धर्म से विमुख हो जाए तो संसार का संचालन रूक जायेगा। उन्होंने भागवत कथा के प्रसंग के माध्यम से धर्म की व्याख्या पर चर्चा करते हुए कहा कि सूत जी के अनुसार धर्म मानव जीवन की सीढ़ी है। धर्म से अभिप्राय सिर्फ पूजा-वंदना नहीं बल्कि जो जिस निमित्त है, उसके द्वारा संबंधित कार्य का संपादन ही धर्म है। संसार का संचालन धर्म के आधार पर ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि मानव ईमानदारी पूर्वक अपना दायित्व निर्वहन करना छोड़ दे, तो उसे धर्म से विचलित ही माना जाएगा। धर्म या स्वभाव के कारण ही वस्तुओं एवं प्राणियों का वजूद है। केवल भोजन, शयन एवं संतानोत्पत्ति करना ही मानव धर्म नहीं है। सभी योनियों में मानव जीवन ही धर्म एवं संस्कृति के लिए है। आहार, निद्रा, भय और मैथुन-ये चार बातें मनुष्य और अन्य जीवों में सामान्य रूप से विद्यमान होते हैं। मनुष्य में एक गुण ऐसा है, जो मानवेतर जीवों में नहीं पाया जाता है। वह है धर्म। धर्म मानव का विशेष गुण है, जिसके कारण वह पशु से भिन्न है। शेष भोग भोगने के लिए संसार में आते हैं। धर्म हमारे जीवन की वह पद्धति है, जिसके अनुपालन से पतन रूक जाता है और मनुष्य पावन हो जाता है। धर्म केवल दिखावा के लिए नहीं, बल्कि व्यवहार और आचरण में भी दिखनी चाहिए। सूत जी ने कहा है कि अट्ठारह पुराणों में दो बातों का विशेष महत्व है। परोपकार से बड़ा कोई धर्म व पुण्य नहीं और अकारण किसी को दंड देने से बड़ा कोई पाप नहीं है।
कहा भी गया है-‘अष्टादश पुराणेषु व्यासस्य वचनम् द्वयम् परोपकारः पुण्याय पापाय परपीड़नम्। यानी अट्ठारह पुराण में महर्षि व्यास ने मुख्य रूप से दो ही बातें कही हैं। परोपकार पुण्य है और दूसरे को पीड़ा पहुंचाना पाप है। जो दूसरे की पीड़ा समझे, उससे बड़ा वैष्णव कोई नहीं। पीड़ित के प्रति दया, गरीब कन्या का विवाह और गरीब बच्चे को शिक्षा देना परोपकार है। उन्होंने कहा कि भोग की अंतिम ऊंचाई पर पहुंच कर भी शांति की प्राप्ति नहीं होती। मृत्यु के बाद पत्नी सिर्फ द्वार तक, परिजन शमशान तक और पुत्र, जिसके लिए धर्म गवां दिया जाता है, मुखाग्नि देने तक रहता है। जीव का धर्म ही साथ जाता है। यदि वर्तमान में कोई व्यक्ति अच्छे आचरण के नहीं होने के बावजूद सांसारिक वैभव से पूर्ण है, तो उसका पहले का पुण्य है। संत-महात्मा हंसते हुए मरते हैं, लेकिन सामान्य आदमी हाय-हाय कर मरता है। मृत्यु एक यात्रा है। इसे मंगल बनाना चाहिए।