औरंगाबाद में रिलायंस ट्रेंड्स के शाॅपिंग माॅल से लाखों के डायमंड और गोल्ड ज्वेलरी की चोरी

छः दिनों में शहर के अंदर चोरी की दूसरी सबसे बड़ी घटना को चोरों ने दिया अंजाम, संदेह के घेरें में माॅल प्रबंधन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद में चोरों के हौसलें बुलंद है। चोरों का गिरोह शहर में लगातार बड़ी-बड़ी चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। वही पुलिस चोरों का भेद पाने और पकड़ पाने में फिलहाल नाकाम दिख रही है। एक सप्ताह के अंदर चोरों ने दूसरी बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

http://कुंवारें- कुंवारियों के इंतजार की घड़ियां खत्म, प्रबोधनोत्सव के साथ शादी ब्याह के मौसम की शरुआत 25 नवम्बर से

चोरों ने बीती रात शहर के पुरानी जीटी रोड पर ब्लाॅक मोड़ के पास स्थित रिलायंस ट्रेंड्स के शाॅपिंग माॅल को निशाना बनाया है। चोर माॅल के पूर्वी हिस्सें में स्थित छोटे से शटर को काट कर अंदर घुसे। इसके पहले चोरों ने शटर के सामने छत की रेलिंग पर लगे बल्ब की वायरिंग को नोंचा, फिर बल्ब को फोड़ा और तब अंधेरें में छोटे शटर को काट कर माॅल के अंदर घुसे। पहले तल चोरी की घटना को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

http://औरंगाबाद व दाउदनगर में जेल में छापेमारी, जानिए क्या मिला

चोरों ने माॅल के अंदर कपड़ें और इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों को हाथ तक नही लगाया बल्कि उनके द्वारा पहलें तल पर काउंटर पर रखे गये महंगें सामानों-डायमंड और गोल्ड ज्वेलरी पर ही केवल हाथ साफ किया गया है। कितनें रकम की संपति चोरी हुई है, यह अभी स्पष्ट नही हो सका है लेकिन इतना तो तय है कि चोरों ने लाखों रुपये के जेवरात पर हाथ साफ किया है।


माॅल प्रबंधन की लापरवाही का भी चारों ने उठाया फायदा-

इस मामलें में शाॅपिंग माॅल प्रबंधन की लापरवाही भी उजागर हुई है। करोड़ों के सामान वाले शाॅपिंग माॅल में दिन में तो मुख्य द्वार पर सिक्यूरिटी गार्ड नजर आता है लेकिन आश्चर्य की बात है कि माॅल बंद होने पर रात में यहां कोई सिक्यूरिटी गार्ड नही रहता है। इलेक्ट्राॅनिक सुरक्षा उपकरण के मामलें में भी माॅल की लापरवाही सामने आई है। माॅल के मेन गेट पर तो सीसीटीवी कैमरा लगा है, माॅल के अंदर भी सीसीटीवी कैमरें लगे है लेकिन माॅल के पूरब की ओर खुलें गलियारें में प्रायः बंद रखे जाने वाले दो छोटे शटर के आसपास या इर्द-गिर्द कोई सीसीटीवी कैमरा नही लगा है। चारों ने इसका ही फायदा उठाया और वें माॅल के पूरब की ओर स्थित एक छोटे शटर को काट कर माॅल के अंदर घुसें और चोरी को अंजाम दिया।


चोरी हुई या चोरी के नाम पर कोई और खेल-

इतने बड़े और रिलायंस जैसी बड़ी कंपनी के माॅल में चोरी कोई साधारण घटना नही है। निःसंदेह यह चोरी की एक बहुत बड़ी घटना है, पर यहां कुछ यक्ष प्रश्न भी खड़े हो रहे है। इस घटना में चारों ने समूचें माॅल पर हाथ साफ नही किया है, बल्कि सिर्फ और सिर्फ महंगें सामानों-डायमंड और गोल्ड ज्वेलरी ही उड़ाई है। ऐसें में संदेह की अंगुली माॅल प्रबंधन की ओर भी उठेगी। इसके पीछे एक वजह तो सुरक्षा प्रबंधों की अनदेखी हो सकती है। दूसरी वजह माॅल का बीमित होना भी है। यह भी बात दीगर है कि कोरोना काल में लाॅकडाउन से बड़े-बड़े माॅल को नुकसान उठाना पड़ा है। कईयों की हालत बेहद पतली हुई है। ऐसे में इस बात की भरपूर गुंजाइश बन सकती है कि कही माॅल प्रबंधन ने बीमा क्लेम से घाटें की भरपाई करने की तो नही सोंच रखी हो। इस मामलें में माॅल के मैनेजर का भी छुट्टी पर रहना आश्चर्यजनक लगता है।


मामलें की छानबीन में जुटी पुलिस-

सोमवार की रात में हुई चोरी की घटना का पता तब चला जब मंगलवार की सुबह 9.30 बजे माॅल के कर्मचारी माॅल को खेलने आये। माॅल को खोलते ही चोरी का पता चलने पर अफरा तफरी मच गयी। घटना की सूचना औरंगाबाद नगर थाना को दी गयी। सूचना मिलते ही नगर थानाध्यक्ष अंजनी कुमार व डीएएसपी विजय कुमार घटनास्थल पर पहुंचे। मामले की छानबीन शुरु की। इस बीच पूछे जाने पर नगर थानाध्यक्ष ने बताया कि माॅल प्रबंधन द्वारा अभी नही बताया गया है कि कितने की और किन-किन सामानों की चोरी हुई है। माॅल प्रबंधन से अभी प्राथमिकी के लिए आवेदन भी प्राप्त नही हुआ है। पुलिस माॅल के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज को खंगालनें में लगी है।

http://औरंगाबाद में वर्चुअल राष्ट्रीय लोक अदालत 12 दिसंबर को
सांसद भी पहुंच गये मौके पर-

चोरी की घटना की सूचना मिलने पर औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होने माॅल प्रबंधन और कर्मचारियों से घटना के बारें में जानकारी ली। साथ ही पुलिस को मामले की तेजी से तहकीकात करने और चोरो को पकड़नें का निर्देश दिया।


छः दिनों में चोरी की दूसरी बड़ी घटना-

चोरी की इस घटना के बाद शहर के व्यापार जगत में दहशत का माहौल बन गया हैं। यह घटना हाल-फिलहाल शहर में चोरी की दूसरी सबसे बड़ी घटना है। इसके छः दिन पूर्व चोर 18 नवम्बर की रात में शहर के महाराजगंज रोड में आईडीबीआई बैंक का एटीएम काटकर 22 लाख की चोरी की घटना को अंजाम दे चुके है। इस मामलें को पुलिस अभी सुलझा भी नही पाई है कि चोरो ने चोरी की दूसरी बड़ी घटना को अंजाम देकर पुलिस को सीधी चुनौती दे दी है। ऐसें में अब देखना यह है कि पुलिस चोरों तक कब तक पहुंचती है या चोर इसी तरह घटनाओं को अंजाम देकर दहशत की हुकूमत चलाते रहेंगे।