करंट लगने से ग्रामीण की मौत पर मुआवजा की दिल्ली दूर, मनवादोहर के गांव वालों ने दिखाई दरियादिली, आपस में चंदा कर परिजनों को दी बड़ी सहायता

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। अति नक्सल प्रभावित मदनपुर प्रखंड के सुदूरवर्ती दक्षिणी उमगा पंचायत के मनवादोहर गांव में दो दिन पहले बिजली के चपेट में आकर एक युवक की मौत के मामले में सरकारी मुआवजा की दिल्ली अभी दूर है। मुआवजा मिलेगा या नही यह भी कहना मुश्किल है। इस बीच इलाके के ग्रामीणों ने अच्छी और सराहनीय पहल की है।

ग्रामीणों ने आपस में चंदा कर मृतक के परिवार को 36 हजार रूपये की नगद सहायता प्रदान की है। गौरतलब है कि दो दिन पहले मंगलवार को मनवादोहर गांव निवासी नागेश्वर सिंह भोक्ता के पुत्र अमरेश सिंह भोक्ता की विद्युत करंट लगने से मौत हो गई थी। मृतक का परिवार अत्यंत गरीब हैं। परिवार के कमाउं सदस्य की मौत के बाद परिजनों ने किसी तरह मृतक का दाह संस्कार तो कर दिया लेकिन उनके समक्ष अर्थाभाव में पूरे परिवार के लिए भरण पोषण का संकट उत्पन्न हो गया। घर के एकमात्र कमाउं सदस्य के रूप में अमरेश ही मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करता। उसकी मौत के बाद घर की आर्थिक हालत बेहद खराब हो गई। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने दरियादिली दिखाई। उन्होने आपस में चंदा एकत्रित किया। चंदे में 36 हज़ार की राशि जमा हुई। इस राशि को ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार के हवाले किया।

इलाके के पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि सह जाप नेता विजय कुमार उर्फ़ गोलू यादव ने बताया कि पीड़ित परिवार की सहायता के लिए उन्होने ही ग्रामीणों के बीच आपस में चंदा करने की पहल की। उनकी पहल ने रंग भी लाया और बड़ी मदद तो नही लेकिन परिवार को छोटी सी आर्थिक मदद जरूर हो गई। कहा कि हमारी कोशिश होगी कि आगे भी पीड़ित परिवार को यथासंभव मदद मिले। उन्होंने कहा कि अमरेश की मौत विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण हुई है। यदि विभाग ने समय पर वर्षो पहले लगाएं गए तारों की मरम्मत कराई होती तो शायद यह अनहोनी नही होती। जाप नेता ने कहा कि बिजली विभाग को मृतक के परिवार को मुआवजा देना चाहिए। विभाग यदि मुआवजा नही देगा तो वें ग्रामीणों को साथ लेकर आंदोलन करेंगे।