सीपीआई ने राज्यभर में दिया धरना, राज्य सचिव बोल- कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सहायता देने में राज्य सरकार विफल

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आह्वान पर आज पूरे राज्य में कोरोना माहामारी एवं लाॅकडाउन के समय में आम जनता को राहत देने की मांग को लेकर धरना दिया। पटना में पार्टी के राज्य मुख्यालय अजय भवन में प्रभारी राज्य सचिव रामनरेश पांडेय के नेतृत्व पार्टी के नेता धरना पर बैठे। नेताओं ने केंद्र की मोदी व राज्य की नीतीश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

प्रभारी राज्य सचिव रामनरेश पांडेय ने कहा कि आम लोगों को सहयोग करने में विफल केन्द्र और राज्य सरकार के खिलाफ तथा जब तक कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण न हो जाय परिवार के प्रति व्यक्ति को हर माह 10 किलो ग्राम मुफ्त खाद्यन्न, जो आयकर दाता नहीं है  वैसे परिवार को 7500 रूपया प्रति माह नगद, बेरोजगारों को छः हजार रूपया प्रति माह बेरोजगारी भत्ता, केरल के वामपंथी सरकार के तर्ज पर मुफ्त बिजली पानी, पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल को छः माह के लिए विस्तार करने तथा बजट में किये गये 35 हजार करोड़ रूपये, प्रधानमंत्री केयर्स के बेहिसाब प्राईवेट ट्रस्ट फंड में जमा राशि एवं सेन्ट्रल बिस्टा कंस्ट्रक्षन को रोक कर इस पर खर्च होने वाली रकम को स्वास्थ्य उपकरणों के खरीदने में खर्च करने आदि अन्य मांगों को लेकर राज्य के सभी जिलों के जिला एवं अंचल कार्यालयों, अधिकांश गांव तथा पार्टी सदस्य एवं कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने घरों पर 12.00 बजे से 3.00 बजे दिन तक तीन घंटे सोशल डिस्टैसिंग का पालन करते हुए मास्क के साथ धरना पर बैठे।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय के नेतृत्व में पार्टी के राज्य कार्यकारिणी सदस्य गजनफर नवाब, विश्वजीत कुमार के अलावे पटना जिला के मोहन प्रसाद, मन्नान, शौकत अली, मो॰ सलीम, छात्र नेता जन्मेजय कुमार आदि अन्य नेता एवं कार्यकत्र्ता पार्टी के राज्य कार्यालय अजय भवन, लंगरटोली, पटना में धरना पर बैठे। नेता एवं कार्यकत्र्ता लाॅकडाउन का पालन करते हुए सोषल डिस्टैसिंग एवं मास्क लगाये अपने-अपने हाथों में मांग पट्ट एवं पार्टी झंडा लिये हुये थे।

धरना का कार्यक्रम राजधानी पटना सहित खुशरूपुर, मोकामा, पंडारक, फुलवारी, विक्रम अंचल एवं राज्य के अन्य जिलों बेगूसराय के सभी प्रखंडों एवं 227 गांवों में, खगड़िया जिला के खगड़िया जिला मुख्यालय पार्टी कार्यालय में एवं बेलदौर, चैथम, परवत्ता, गोगड़ी, अंचलों में, सहरसा के जिला कार्यालय एवं जिला के सलखुआ, बनमां, बख्तियारपुर, नौहटा, सोनवर्षा  अंचलों में, मधुबनी जिला के जिला कार्यालय सहित झंझारपुर, पंडोल, रहिका, बेनीपट्टी, हरलाखी, मधवापुर, बिस्फी, समस्तीपुर के रोसड़ा, दलसिंहसराय, खानपुर में धरना दिया।

वहीं औरंगाबाद, दरभंगा, वैशाली, मधेपुरा, भागलपुर, पूर्णियां, बांका, मुंगेर, शेखपुरा, जमूई, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, पूरब चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गया, नवादा, अरवल, गोपालगंज, नालंदा आदि अन्य जिलों के विभिन्न अंचलों एवं गांवों तथा अपने-अपने घरों पर पार्टी सदस्यों, नेता एवं कार्यकर्ताओं विभिन्न मांगों के मांग पट्टों एवं पार्टी झंडों के साथ धरना दिया।

भाकपा राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय ने कहा कि कोरोना माहामारी के समय में कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सहायता देने में राज्य सरकार विफल रही है। ऑक्सीजन, आईसीयू बेड एवं वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण उनकी जाने चली गयी जिसकी संख्या हजारों में है। राज्य सरकार अपने कोरोना वॉरियर्स, डाॅक्टरों को भी जान बचाने में विफल रही है।

उन्होंने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर इस दावें के बावजूद की कि राज्यों को फ्री वैक्सीन की आपूत्र्ति की जायेगी को नहीं करने का आरोप लगाते हुए अपनी सोहरत के लिए वैक्सीन को विदेश भेजने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से जवाब मांगा तथा माहामारी एक्ट के तहत इसके लिए सवाल करने वालों को गिरफ्तार कर जेल भेजे जाने की निन्दा की है और उसकी रिहाई की मांग की है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव राम नरेश पाण्डेय ने कोरोना संक्रमितों को स्वास्थ्य सुविधा तथा जबतक कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण न हो जाये जरूरत मंदों को आर्थिक सहायता देने तथा पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल छः माह विस्तार करने की मांग को लेकर पार्टी के तमाम सदस्यों, कार्यकर्ताओं, हमदर्दों से संघर्ष को जारी रखने का आह्वान करते हुए जरूरत मंद लोगों को सहयोग करने की अपील की है।