औरंगाबाद में अभी जारी रहेगा शीतलहर, 10-11 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में 10 एवं 11 जनवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आसमान में आंशिक से मध्यम बादल छाए रहेंगे और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा। साथ ही तापमान में गिरावट आएगी।

कृषि विज्ञान केन्द्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चैबे ने बताया कि 7, 8, 9, 10, 12 जनवरी को अधिकतम तापमान 21, 23.6, 24.5, 25.5, 23 और न्यूनतम तापमान 9.5, 10.5, 12.5, 14, 12.5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड से राहत नही मिलने वाली है और ठंड का प्रकोप जारी रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, अगले तीन से चार दिन में मौसम के मिजाज में बदलाव के आसार हैं। अगले तीन दिन बाद चैथे दिन हल्की बारिश होने की संभावना है। किसान भाइयो को सलाह दी जाती है कि गेंहूं की फसल में सिंचाई के लिए इंतजार करे। जो सीआरआई अवस्था(21-25दिन) में हो, स्प्रे का काम मौसम साफ रहने पर करना चाहिए। साथ ही मौसम खराब होने पर किसी भी दवा का छिड़काव न करें।

बारिश की स्थिति को देखते हुए जिनके धान के फसल की कटाई हो गई है और थ्रेसिंग या भंडारण नही किए है, वे फसल को यथाशीघ्र सुरक्षित जगह पर भंडारण करे। पशुओं को बारिश में भींगने न दे एवं ठड़ से पशुओं को बचाने के लिए गौशाला के उचित प्रबंधन करने एवं पशुओं के पीने का पानी ठंडा न हो, ताजे पानी का प्रबंध करे। पशुओं को सूखे जगह पर एवं जुट के बोरे से ढक कर रखना चाहिए। साथ ही पशुओं के लिए चारे के उचित प्रबंध करें। यह बारिश दलहनी फसलों के लिए भी लाभदायक होगा क्योंकि किसान भाई दलहन फसल मे सिंचाई नही करते है। लेकिन चना, मसूर एवं सब्जी वाले फसलों में जलजमाव होने पर जल निकासी का उचित प्रबंध करें। मौसम खराब होने पर किसी भी प्रकार के दवा का छिड़काव नही करना चाहिए एवं मौसम साफ होने पर ही दवा का छिड़काव करें।