सीएम नीतीश बोले – विकास कार्यों की तुलना अपराध के साथ न करें

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपराध के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि विकास कार्यों की तुलना अपराध के साथ न करें। अपराध पर जितनी कार्रवाई हो रही है उसे भूलें नहीं। यह दुखद बात है कि किसी की हत्या हो जाती है। हत्या का कोई न कोई कारण होता है। पुलिस उसकी जांच करती है और सही अपराधी को पकड़ती है। अभी जो घटना घटी है उस पर सही तरीके से जांच की जा रही है। इस संदर्भ में हमने खुद डी0जी0पी0 से बात की है। ये लोग स्पेशल टीम बनाकर कार्य कर रहे हैं। अगर किसी को भी इस संबंध में सूचना मिलती है तो पुलिस को इसकी जरुर जानकारी दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी घटना के संबंध में, किसी मर्डर के संबंध में कोई जानकारी मिलती है तो इसकी जानकारी पुलिस को दें। पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है। जो पुलिस वाले अपनी जिम्मेदारी को ठीक ढंग से नहीं निभाते हैं उस पर भी कार्रवाई होती है। वर्ष 2005 के पहले क्या स्थिति थी, कितनी हिंसा होती थी, कितनी अपराध की घटनायें होती थीं। हर वर्ष पूरे देश के राज्यों के अपराध के आंकड़े प्रकाशित होते हैं। बिहार अपराध के मामले में अब 23 वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि कहीं किसी की हत्या होती है तो हत्या करने वालों पर कार्रवाई होती है। उसके लिए कानून बना हुआ है। इन्वेस्टिगेशन का कार्य संवैधानिक रुप से पुलिस का है। कोर्ट से उन्हें सजा दिलायी जाती है।

उन्होंने कहा कि इस घटना के दोषियों को स्पीडी ट्रायल के माध्यम से जल्द से जल्द सजा दिलायी जाएगी। डी0जी0पी0 ने मुझे आश्वस्त किया है कि आई0जी0, एस0एस0पी0 से लेकर पूरी टीम दोषी को पकड़ने के लिए तेजी से काम कर रही है। अपराध के कारणों को भी जानना और समझना जरुरी होता है, जिससे असली दोषी को पकड़ा जा सके। 15 साल के पति-पत्नी के राज में जितनी अपराध की घटनायें होती थीं वो किसी से छुपी नहीं हैं। अब जहां कहीं कुछ भी गड़बड़ी होती है तो एक-एक चीज पर एक्शन होता है। इस घटना के संबंध में हमने कह दिया है कि पूरे तौर पर सख्ती से जल्दी से जल्दी इन्कवायरी हो। किसी को भी इस मामले में बख्शा नहीं जाएगा।