मतदान समाप्त होने के बाद जीत हार के आकलन में जुटे प्रत्याशी व कार्यकर्ता

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। मतदान समाप्त होने के साथ ही राजनीतिक दल एवं स्वतंत्र प्रत्याशियों के कार्यकर्ता जीत हार का आकलन करने लगे हैं। बुधवार को औरंगाबाद जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के बाद उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ीं हुई है। बुधवार की शाम वोटिंग खत्म होते ही चुनाव प्रबंधकों ने प्रत्याशियों के सामने अनुमानित वोट का हिसाब किताब प्रस्तुत किया तो कई उम्मीदवारों की धड़कने तेज होती दिखी।

चैक-चैराहों पर भी हार जीत के गणित की चर्चा आम है। दरअसल जिले में वोटिंग संपन्न के बाद जो ट्रेंड उभरकर सामने आ रहे हैं, उससे कई प्रमुख उम्मीदवारों की धड़कने तेज होना स्वाभाविक है।

हार जीत के गणित में जुटे प्रत्याशी-मतदान संपन्न होने के बाद से चुनावी मुकाबले के मुख्य प्रत्याशी हार-जीत का आंकड़ा निकालने में लगे हैं। उनके द्वारा मतदान केंद्रवार पक्ष एवं विपक्ष में पड़ने वाले मत का आंकड़ा निकाला जा रहा है। मोबाइल के माध्यम से अपने समर्थकों से संपर्क स्थापित कर जानकारियां प्राप्त की जा रही है। मतदान के बाद सभी प्रत्याशी जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन मतदाताओं ने जीत का सेहरा किसे बांधा है। इसका फैसला, तो ईवीएम खुलने के बाद 10 नवंबर को ही पता चलेगा।