BRBCL की नबीनगर बिजली परियोजना में मना 50वां सुरक्षा दिवस

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारतीय रेल बिजली कंपनी लि.(बीआरबीसीएल) की नबीनगर स्थित बिजली परियोजना में 50वां राष्ट्ीय सुरक्षा दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ बतौर मुख्य अतिथि बीआरबीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पबित्र मोहन जेना ने ध्वजारोहण कर किया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी कर्मचारी, सीआइएसएफ, संविदाकर्मी एवं उनके कर्मचारियों को हिन्दी मंे सुरक्षा प्रतिज्ञा दिलायी गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने कहा कि सुरक्षा स्वयं एवं अपने परिवार के लिए जरूरी है क्योंकि परिवार का दायित्व स्वयं के ऊपर निर्भर है। जीवन अमूल्य है, कार्य करने से पहले उससे जुड़े खतरे के बारे में जानकारी प्राप्त करे व असुरक्षित स्थितियांे को दूर करे, इसके बाद ही कार्य करे। कहा कि हर एक दुर्घटना का विश्लेषण किया जाए तथा उन्हे रोकने का प्रयास किया जाए। उनहोने कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए सभी से सुरक्षा के प्रति सचेत रहने एवं इसको अपनाने का आग्रह किया। तकनीकी सुधार एवं प्रशिक्षण के माध्यम से दुर्घटना को नियंत्रित करने का आग्रह किया। कहा कि सुरक्षा जिन्दगी के सभी पहलुओं में महत्वपूर्ण है और किसी भी कीमत पर सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करना चाहिए तथा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का उपयोग सुनिश्चित करते हुए सुरक्षा को दिल से अपनाना चाहिए।

सीइओ ने परियोजना के लिए शून्य दुर्घटना का लक्ष्य रखा तथा संविदा कार्यो में सुरक्षा नियमों का पूरी तरह पालन करने पर विशेष घ्यान देने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में महाप्रबंधक(परियोजना) रवि प्रकाश, महाप्रबंधक(परिचालन एवं अनुरक्षण) आर रामचन्द्र राव, महाप्रबंधक(अनुरक्षण) संजीव कुमार सक्सेना, महाप्रबंधक(यांत्रिक) शशिकांत प्रसाद सिंह एवं सीआइएसएफ के सहायक समादेष्टा आमीष कुमार मौजूद रहे। सुरक्षा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत एवं कार्यक्रम का समन्वय उप प्रबंधक(सुरक्षा) ए मोहंती ने किया तथा सुरक्षा से संबंधित वार्षिक गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक विकास प्रताप सिंह ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रबंधक(सुरक्षा) शैलेन्द्र कुमार ने किया। सुरक्षा दिवस के अवसर पर सभी एनटीपीसी, उनके परिवारवालोें, ठेका कर्मचारियों एवं स्कूल बच्चों के बीच सुरक्षा जागरुकता पैदा करने के उदे्श्य से सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।