Bihar board 10th result 2021 Live : जमुई की पूजा, शुभ दर्शिनी व रोहतास के संदीप मैट्रिक टॉपर

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचव संजय कुमार और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संयुक्त रूप से शाम 4 बजे 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया।

इसबार मैट्रिक परीक्षा में 78.17% बच्चे पास हुए हैं। जमुई की रहने वाली पूजा, रोहतास के रहने वाले संदीप और जमुई की रहने वाली शुभ दर्शिनी ने टॉपर की लिस्ट में शामिल हैं। पूजा कुमारी, शुभ दर्शिनी और संदीप कुमार ने 484 नंबर पाए, इन्हें 96.8% नंबर मिले हैं। टॉप 10 में 101 स्टूडेंट्स शामिल हैं।

10वीं परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। छात्र को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश और ऑप्शनल सब्जेक्ट (वैकल्पिक विषय) को छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे। ऐसे छात्र जो एक या दो विषय में 30 फीसदी से कम नंबर लाते हैं उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)