जातिगत जनगणना पर पीएम नरेंद्र मोदी से मिला बिहार सर्वदलिय का प्रतिनिधिमंड़ल, पढ़िये किसने क्या कहा

नई दिल्ली/पटना। देश में जातिगत जनगणना कराने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद प्रतिनिधिमंडल में शामिल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव समेत अन्य नेता आशांवित हैं कि केंद्र सरकार का फैसला उनके पक्ष में आएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रधानमंत्री से विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के साथ दस राजनीतिक दलों के नेताओं ने सोमवार को साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में श्री मोदी से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद नीतीश ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने जातीय जनगणना कराने के पक्ष में प्रधानमंत्री के सामने विस्तार से अपनी बातें रखी हैं। प्रधानमंत्री ने भी सबकी बातों को बहुत गौर से सुना। आगे वह इस पर क्या फैसला लेते हैं इसका इंतजार रहेगा‚ लेकिन अभी उन्होंने इसे नकारा नहीं है। नीतीश ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने भी प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे इस पर विचार कर निर्णय लें। उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना बेहद जरूरी है। यह एक बार जरूर हो जाना चाहिए। यह सबके हित में है।

प्रधानमंत्री से मिलने के बाद मीडिया से मुखातिब होते सीएम नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, सीपीएम के अजय कुमार, मंत्री मुकेश सहनी, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, भाकपा माले के महबूब आलम, सीपीआई के सूर्यकांत पासवान, कांग्रेस के अजीत शर्मा, AIMIM के अख्तरुल इमाम व जदयू के मंत्री विजय चौधरी।

वर्ष 1931 में जातिगत आधार पर जनगणना कराई गयी थी‚ ये आंकड़े काफी पुराने हो गये हैं। इस बार जातिगत जनगणना हो जाने से सही आंकड़ा आ जाएगा और इसके बाद जिन वर्गों को सरकार की योजनाओं का उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है उनके बारे में ठीक ढंग से योजनाएं बन पाएंगी।

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि राष्ट्रहित में बिहार से 11 पार्टियों के नेता जातिगत जनगणना की मांग को लेकर एक साथ आए हैं। यह ऐतिहासिक काम होने जा रहा है। ये मांग सिर्फ बिहार नहीं पूरे देश के लिए है। देश के गरीब आदमी को इसका लाभ मिलेगा। यह बैठक बेहद जरूरी थी। उन्होंने कहा‚ हमने गंभीरता से प्रधानमंत्री जी को सभी बातों से अवगत कराया है। उम्मीद है कि वह इसके पक्ष में फैसला लेंगे।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के पूर्व बातचीत करता बिहार का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल।

प्रतिनिधि मंडल में शामिल सीपीआई के विधायक सूर्यकांत पासवान ने कहा कि आज के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमलोगों की बातों को गौर से सुना है। उम्मीद है वे इसपर गंभीरतापूर्वक विचार कर हमलोगों की मांगों को मानेंगे। वहीं सीपीएम विधायक दल के नेता अजय कुमार ने कहा कि देश में जाति आधारित जनगणना से ये पता चल सकेगा कि देश में कितनी जातियां हैं। उनकी स्थिति क्या है। पीएम को इसपर जरूर सोचना चाहिए।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम के प्रमुख जीतन राम मांझी ने भी कहा‚ प्रधानमंत्री ने बहुत गंभीरता से हमारी बात सुनी है‚ इसलिए हमें लगता है कि वे जल्दी ही इस बारे में कोई निर्णय लेंगे।’ प्रतिनिधिमंडल में शामिल कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने प्रधानमंत्री से मिलकर लौटने के बाद कहा‚ हमलोगों की बातों को प्रधानमंत्री ने काफी गौर से सुना है। उम्मीद है कि वे कुछ न कुछ करेंगे। एआईएमआईएम के अख्तरउल ईमान ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री के समक्ष विस्तार से अपनी बातें रखीं और उन्हें अपने पक्ष से अवगत कराया कि देश में जाति आधारित जनगणना क्यों जरूरी है।

प्रधानमंत्री से मिलने वालों में सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, सीपीएम के अजय कुमार, मंत्री मुकेश सहनी, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, भाकपा माले के महबूब आलम, सीपीआई के सूर्यकांत पासवान, कांग्रेस के अजीत शर्मा, AIMIM के अख्तरुल इमाम व जदयू के मंत्री विजय चौधरी शामिल थे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)