Bharat Jodo Naya Yatra : पूर्णिया में राहुल गांधी ने लगाई किसान चौपाल, सुनी किसानों की व्यथा

पूर्णिया(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो) : भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार के सिमांचल में मंगलवार को दूसरे दिन रहा। किशंनगंज यह यात्रा अररिया होते हुए मंगलवार को पूर्णिया जिले में दाखिल हुआ। यात्रा का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद राहुल गांधी ने पूर्णिया के पूर्व प्रखंड के सिकंदरपुर गांव में किसान चौपाल लगाया। किसान चौपाल में राहुल गांधी किसानों की समस्याएं सुनीं। यहां राहुल के साथ फायरब्रांड युवा नेता कन्हैया कुमार, कांग्रेस महासिचव जयराम रमेश व बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह मौजूद थे।

सिकंदरपुर गांव में मंगलवार को पहुंचे हजारों की संख्या में महिलाएं और पुरुष किसान राहुल गांधी से रूबरू हुए।किसान चौपाल में पहुंचकर जहां राहुल गांधी ने आलू की सब्जी और रोटी खाई। वही कुल्हड़ में चाय का भी आनंद लिया।

सर्वप्रथम किसान नेता अनिरुद्ध मेहता ने राहुल गांधी को मक्के का पौधा देकर सम्मानित किया। वहीं उन्होंने राहुल गांधी से वार्तालाप करने के दौरान कहीं कि जो किसान अन्नदाता है, आज उन्हीं किसानों को सरकार नहीं देख रही है। यहां मक्के की एमएसपी के दरों में खरीद नहीं होने से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है, जबकि यह इलाका मक्के की खेती के लिए जाना जाता है। साथ ही उन्होंने कई किसानों से जुड़ी समस्याओं को भी रखा। वहीं किसान चुन्नी लाल उरांव ने वार्तालाप के दौरान कहा कि हम लोग ज्यादातर धान की खेती करते हैं। जब बाढ़ की समस्या आती है तो हम लोगों का धान का फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाता है जिसकी मुआवजा की बात अगर हम लोग करते हैं तो हम लोगों को यह कह कर टाल दिया जाता है कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिससे हम किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

वहीं किसानों ने आवाज उठाई की एसएसबी के द्वारा वर्षों पूर्व जमीन अधिग्रहण किया गया था लेकिन अब तक उस पर कोई भी कार्य नहीं किया गया है ना ही किसानों को वह जमीन वापस कर रही है, ऐसे में वह जमीन भी खाली पड़ा बर्बाद हो रहा है। अगर वह जमीन हम लोगों को फिर से वापस मिल जाए तो उससे कई परिवार के आजीविका चल सकती है।

राहुल गांधी ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी राज नेता जब भी किसानों और जमीन की बात करेगा तो उस पर 24 घंटा में मीडिया का आक्रमण हो जाएगा। यहां पर कानून के मुताबिक अगर यह जमीन 5 साल के अंदर इस्तेमाल नहीं की गई तो आपको वापस मिल जानी चाहिए। यह कानून है मगर यहां पर हिंदुस्तान की सरकार जमीन अधिग्रहण बिल के कानून को तोड़ दिया और मैं इसकी आवाज पार्लियामेंट में उठाऊंगा। मैं यह गारंटी नहीं दे सकता कि यह जमीन वापस दिलवा दूंगा लेकिन आवाज तो उठा ही सकता हूं लेकिन अगर हमारी सरकार आई तो यह काम सबसे पहले होगा।

किसानों को चारों ओर से घेरा जा रहा है। आपकी जमीन छीनी जा रही है आपसे जमीन ली जाती है अडानी जैसे बड़े-बड़े उद्योगपतियों को फ्री में तोहफे जैसे गिफ्ट में दी जाती है। दूसरी तरफ से खाद, बीज इन चीजों में आपसे आप पर दवाब डाला जाता है, आपसे पैसा छीना जाता है। और फिर नरेंद्र मोदी ने ही सबसे बड़ा काम करने की कोशिश की है। तीन काले कानून ले आए और जो आपका था आपके नाक के सामने से उसको छिनने की कोशिश की है, अच्छी बात है देश के सारे के सारे किसान खड़े हो गए और वह पीछे नहीं हटे इसलिए आपकी जान बच गई, नहीं तो आप सब बर्बाद हो जाते। मेरी सोच है की किसान देश के रीड की हड्डी है।

हिंदुस्तान की सरकार ने अरबपतियों के 14 लाख रुपए कर्ज माफ हो सकता है, माल्या के रुपए माफ हो गए अडानी के माफ हो गए इन सब का हो सकता है, मगर किसानों का कर्ज माफ नहीं हो सकता है आपने क्या गलती की है। अगर किसान का कर्ज माफ नहीं करना है तो फिर उनका भी नहीं होना चाहिए। यह अन्याय क्यों हो रहा है। उनका 14 लाख करोड़ माफ हो रहा है और जब आप माफी के बारे में कहते हैं तो सरकार आपसे कहती है कि आपका नहीं करेंगे। अगर उनका हो रहा है तो इनका भी हो।

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के साथ न्याय होना चाहिए। मेरी सोच है कि हिंदुस्तान के हर नागरिक को कम से कम प्रोटक्शन होना चाहिए। पिछले चुनाव में मैंने एक योजना लाई थी, न्याय योजना। जिसमें हमने कहा था हर गरीब व्यक्ति के बैंक अकाउंट में चाहे वह मजदूर हो, किसान हो, हर परिवार के बैंक में अकाउंट में सरकार कम से कम पैसा डालेगी। अगर किसानों को यह नहीं लगेगा कि देश की सरकार हमारी रक्षा कर रही है तो आज किसान आगे नहीं बढ़ सकता है और देश भी आगे नहीं बढ़ सकता है। आज किसान के दिल में जो डर है उसे सरकार मिटा नहीं पा रही है और किसान ने सरकार पर पूरा का पूरा भरोसा खो दिया है। मगर मैं यहां आपको यह कहने आया हूं हमारी कोशिश रहेगी जो आपका भरोसा खोया हैं, वह एक बार फिर आपको देंगे। जमीन अधिग्रहण बिल हम लाए थे।

छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार थी, राजस्थान में हमारी सरकार थी तो हम किसानों को सही हक देते थे। हम काम करके दिखाए हैं और आने वाले समय में भी काम करके दिखाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि देश में जब हमारी सरकार थी तो हम लोगों ने किसानों के 75 हजार करोड़ ऋण की माफ की थी। वहीं उन्होंने उपस्थित किसानों को भरोसा दिलाया कि अगर हमारी सरकार आती है तो सबसे पहले आपको यह एसएसबी की जमीन वापस दिलवाने का काम करूंगा।