बसंत पंचमी 2021: राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी समेत अन्य ने दी सरस्वती पूजा पर देशवासियों को बधाई

नई दिल्ली/विद्या भूषण शर्मा( लाइव इंडिया न्यूज़ 18 ) देश में आज बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा मनाई जा रही है. इस अवसर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न नेताओं ने देशवासियों को बधाई दी है. राष्ट्रपति ने कहा, “बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि बसंत का आगमन सभी देशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि का संचार करे.” वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.”

बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।— Narendra Modi (@narendramodi) February 16, 2021

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने ट्वीट में लिखा, “बसंत पंचमी की आप सभी को शुभकामनाएं.”

बसंत पंचमी की आप सभी को शुभकामनाएँ।— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) February 16, 2021

प्रियंका गांधी ने कहा, “बसंत पंचमी के अवसर पर मेरी दादी इंदिरा जी स्कूल जाने से पहले हम दोनों की जेब में पीला रूमाल डाल देती थीं. आज भी उनकी परम्परा निभाते हुए मेरी मां सरसों के फूल मंगाकर घर में बसंत पंचमी के दिन सजाती हैं. ज्ञान की देवी मां सरस्वती सबका कल्याण करें. आप सबको बसंत पंचमी की शुभकामनाएं.”

बसंत पंचमी के अवसर पर मेरी दादी इंदिरा जी स्कूल जाने से पहले हम दोनों की जेब में पीला रूमाल डाल देती थीं। आज भी उनकी परम्परा निभाते हुए मेरी माँ सरसों के फूल मंगाकर घर में बसंत पंचमी के दिन सजाती हैं।

ज्ञान की देवी माँ सरस्वती सबका कल्याण करें। आप सबको बसंत पंचमी की शुभकामनाएँ— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) February 16, 2021

हर वर्ष माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को शिक्षा की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन को बसंत पचंमी के नाम से भी जाना जाता है. बसंत पंचमी के त्योहार के साथ ही बसंत के मौसम की शुरुआत होती है.