खुटौना की आर्या व खुसियालपट्टी की कंचन कुमारी बनी दारोगा

मधुबनी(गोपाल कुमार)। बेटियां भी बेटो से कम नहीं दरोगा बनकर यह कहावत सच कर दिखाई मधुबनी जिले के खुटौना बाजार की रहनी वाली आर्या कुमारी व प्रखंड क्षेत्र के खुसियालपट्टी गांव की कंचन कुमारी ने खुटौना प्रखंड का नाम रौशन किया है। इंद्रा चौक मौहल्ले की शिक्षिका मालती कुमारी की बेटी आर्या ने बिहार अवर सेवा आयोग की दारोगा के पद पर अंतिम रूप से चयनित होकर अपने माता-पिता, गुरुजन, गांव सहित पूरे मिथलांचल का सम्मान बढ़ाया है। प्रखंड के खुटौना बाजार निवासी राजीव कुमार साह की पुत्री आर्या कुमारी सफलता हासिल कर अवर निरीक्षक के लिए चयनित हुए है।

वर्तमान में आर्या के पिता कपड़ा का दुकानदार है। वही उनकी माता मालती कुमारी शिक्षिका है। आर्या ने पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लोगों के लिए एक मिशाल कायम की है। वहीं अपने पुत्री की सफलता पर माता–पिता, भाई–बहन सहित परिजनों में खुशी की लहर खुशी है। चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी आर्या मैट्रिक से लेकर स्नातकोत्तर तक की सभी कक्षाओं में प्रथम श्रेणी से पास की है मृदुभाषी तथा विनम्र स्वभाव की आर्या समाजसेवा में रूचि रखती है।

आर्या आगे बताती है कि मुश्किल और बुरे हालात में उन्होंने अपने सपनो को पूरा की। उससे प्रेरणा लेकर कोई भी हालात में लगन से कुछ भी हासिल करना चाहे, तो कर सकता है। जबकि प्रखंड की पिछड़े गांव की बेटी कंचन कुमारी ने बिहार अवर सेवा दारोगा पद के लिए अंतिम रूप से चयनित होकर न केवल अपने माता-पिता का ही नही बल्कि प्रखंड का नाम रौशन किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुदंर गांव खुशियालपट्टी के शिक्षक विश्वनाथ साहु और गृहणी शीला देवी की बेटी कंचन कुमारी ने यह कारनामा पहले प्रयास में कर दिखाया है। वह 2018 से जीआरपी में सिपाही पद पर कार्यरत थी और आगे बढ़कर और भी अच्छा करने के प्रयास में थी। वह चार भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर है। मैट्रिक तथा आईएस-सी में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण कंचन सीएम साईन्स कॉलेज से भौतिक विज्ञान में बीएस-सी पास है। पहले प्रयास में ही वह जीआरपी में भी चयनित हुई थी। उसने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे युवाओं को संदेश दिया है कि कठिन परिश्रम कभी भी बेकार नहीं जाता। इनके इस सफलता पर गांव में जश्न का माहौल सृजित है।