जानिए कौन बनने जा रहे हैं ट्विटर के नए सीईओ

पराग अग्रवाल के बाद ट्विटर का नया सीईओ कौन होगा? यह एक बड़ा सवाल बन चुका है। इस बीच जो संकेत मिल रहे हैं, उससे लग रहा है कि भारतीय मूल का ही एक शख्स पराग की जगह लेने वाला है। ट्विटर पर मालिकाना हक हासिल करने के बाद मस्क ने आनन-फानन में कई टॉप अधिकारियों को हटा दिया था। इसके बाद उन्होंने भारतीय मूल के श्रीराम कृष्णन को अस्थायी तौर पर अपने साथ जोड़ा है। कृष्णन, 16जेड में जनरल पार्टनर हैं। कृष्णन ने भी इसको लेकर ट्वीट किया है।

श्रीराम कृष्णन भारत के चेन्नई में पले-बढ़े हैं। यहां पर उनका जन्म एक निम्न मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। कृष्णन के पिता इंश्योरेंस कंपनी में काम करते थे और उनकी माता हाउसवाइफ थीं। श्रीराम की अपनी पत्नी आरती से मुलाकात भी बेहद दिलचस्प है। साल 2002 में दोनों की भेंट याहू मैसेंजर पर हुई थी। उसके बाद से दोनों के साथ को कुल 20 साल हो चुके हैं। साल 2005 में वह अमेरिका के सिएटल चले गए और माइक्रोसॉफ्ट में जॉब शुरू की। श्रीराम कृष्णन की उस वक्त उम्र 20 साल थी।

कई टीमों को कर चुके हैं लीड

एक ऐसे समय में जबकि मस्क ने ट्विटर में कई बदलाव किए हैं, श्रीराम कृष्णन को उनके पूर्व अनुभव के चलते वरीयता दी जा सकती है। कृष्णन एक टेक्नोलॉजिस्ट और इंजीनियर हैं। वह उन स्टार्टअप्स में इन्वेस्ट करते हैं, जो अभी शुरू हो रहे हैं। अभी तक कृष्णन इस तरह के कुल 23 निवेश कर चुके हैं। उनका हालिया निवेश सीड राउंड लैसो लैब्स में 4 अक्टूबर 2022 में था, जहां लैसो लैब्स ने 4.2 मिलियन डॉलर का फंड रेज किया था। इससे पहले कृष्णन ट्विटर, मेटा और माइक्रोसॉफ्ट में प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग टीम्स को लीड कर चुके हैं। इसके अलावा वह बिट्सकी, हॉपिन और पॉलीवर्क के बोर्ड पर भी हैं।

ट्विटर से पुराना साथ

16जेड को ज्वॉइन करने से पहले श्रीराम कृष्णन ट्विटर के साथ थे। यहां पर वह होम टाइमलाइन, न्यू यूजर एक्सपीरियंस, सर्च, डिस्कवरी और ऑडियंस ग्रोथ पर काम किया था। उससे भी पहले, वह स्नैप और फेसबुक के लिए विभिन्न मोबाइल ऐड प्रॉडक्ट्स पर काम कर चुके हैं। इसमें स्नैप का डायरेक्ट रिस्पांस ऐड्स बिजनेस और फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क शामिल है। श्रीराम ने अपना कॅरियर माइक्रोसॉफ्ट में शुरू किया था। वहां उन्होंने विंडोज अजुरे से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स को टच किया था। वह प्रोग्रामिंग विंडोज अजुरे किताब के लेखक भी हैं। इतना ही नहीं, श्रीराम अपनी पत्नी आरती राममूर्ति के साथ एक पॉडकॉस्ट/यूट्यूब चैनल भी होस्ट कर चुके हैं।