महिला सशक्तिकरण व शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा के अग्रसर होगा औरंगाबाद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं शैक्षणिक वातावरण निर्माण के लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

शिक्षा विभाग के नोडल पदाधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी ने सभी कोटी के विद्यालयों में नवाचार एवं अन्य कार्यक्रमों के संचालन के निर्देश दिए हैं। इसी के आलोक में जिला कार्यक्रम कार्यालय, माध्यमिक शिक्षा द्वारा नई गतिविधियां आयोजित करने हेतु कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा, दीपक कुमार ने बताया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत किशोरी बालिका कार्यक्रम के तहत आयु समूह 10 से 18 वर्ष की बालिकाओं को बैक टू स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से विद्यालय से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। पीरामल फाउंडेशन के जिला प्रोग्राम लीडर राकेश कुमार राय ने बताया कि जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा एवं साक्षरता की अध्यक्षता में इसके सफल संचालन एवं आयोजन हेतु इससे संबंधित एक बैठक आहूत की गई तथा इस योजना को कार्यान्वित करने हेतु विचार विमर्श भी किया गया।

उन्होंने बताया कि इसके तहत प्रत्येक ग्राम टोला मोहल्ला से आयु समूह 10 से 18 वर्ष के सभी बालिकाओं की व्यापक स्थिति तथा जानकारी प्राप्त कर प्रखंड एवं विद्यालय कैंप के माध्यम से उन्हें निकट कि विद्यालय में जोड़ने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इस कार्यक्रम में बालिकाओं की सर्व सूचना हेतु मेरा योगदान ऐप का प्रयोग भी किया जाएगा। बालिकाओं को पुनः विद्यालय से नामांकित करने के बाद संबंधित सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से अपने कार्यालय में उपलब्ध कराने हेतु जिलाधिकारी द्वारा निर्देश भी दिया जा चुका है। बैठक के बाद सदस्यों ने संयुक्त रूप से बताया कि आकांक्षी जिला के इस कार्यक्रम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा तो मिलेगा ही। साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं शिक्षा की दिशा में गुणात्मक सुधार के प्रति जिला अग्रसर होगा।