औरंगाबाद के 110 समेत बिहार के 1460 स्काउट-गाइड ने हासिल किया टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज ई-प्रमाण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ वैश्विक युवा आंदोलन टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज में भारत स्काउट और गाइड, औरंगाबाद के 110 समेत पूरे बिहार के 1460 स्काउट, गाइड, रोवर व रेंजर ने आॅनलाईन भागीदारी निभाकर ई-प्रमाण पत्र हासिल कर राज्य को गौरवान्वित किया है।

अब ये प्रमाण पत्र धारक प्लास्टिक प्रदूषण और पर्यावरण के प्रति लोगो को जागरूक करेंगे। इसमें बिहार राज्य के 875 प्रतिभागियों ने एंट्री लेवल एवं लीडर लेवल को प्राप्त किया। चैंपियन लेवल प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को भारत स्काउट एंड गाईड के राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली पुरस्कृत करेगा। इस बीच चैंपियन लेवल प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को संगठन के राज्य सचिव श्रीनिवास कुमार ने बधाई दी है। उन्होने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि बिहार से इतनी मात्रा में स्काउट गाइड ने चैंपियन लेवल को प्राप्त किया। श्रीनिवास कुमार ने बताया कि टाइड टर्नर प्लास्टिक चैलेंज दुनिया भर में प्लास्टिक प्रदूषण से लड़ने के लिए एक वैश्विक युवा आंदोलन है। यह युवा वयस्कों को अपने प्लास्टिक की खपत को प्रतिबिंबित करने, इस खपत को कम करने के उपाय खोजने और अपने घरों, समुदायों, संस्थानों और कार्यालयों में परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करने के लिए बनाया गया है। चुनौती में शामिल होने से वे युवा नेताओं की एक पूरी पीढ़ी का हिस्सा होंगे, जो दुनिया को बदल रहे हैं। इस अभियान में पूरे बिहार राज्य के भारत स्काउट एवं गाइड से जुड़े छात्र छात्रा भाग ले रहे हैं। एवं अपने अपने क्षेत्र में इस अभियान को सफल बना रहे हैं।


विश्वविद्यालयों और युवा भागीदारों के साथ हो रहा कार्य

प्रदेश भर में ऑफ एवं ऑन लाईन विभिन्न गतिविधि के माध्यम से लोंगो को लगातार जागरूक कर रहे है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पर्यावरण पर अग्रणी वैश्विक आवाज है। यह भविष्य की पीढ़ियों के साथ समझौता किए बिना जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए राष्ट्रों और लोगों को प्रेरित, सूचित और सक्षम करके पर्यावरण की देखभाल करने में नेतृत्व प्रदान करता है और साझेदारी को प्रोत्साहित करता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सरकारों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और दुनिया भर के अन्य संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं और अंतर्राष्ट्रीय स्काउट संगठनों के साथ काम करता है। इसने हाल ही में अपना नया यूथ एंड एजुकेशन एलायंस लॉन्च किया, जो 800 से अधिक विश्वविद्यालयों और युवा भागीदारों के साथ काम कर रहा है।


प्लास्टिक प्रदूषण जीवन के लिए खतरा

भारत स्काउट और गाइड ने डब्लूएजीजीजीएस के साथ ष्प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज बैज प्रोग्राम पर काम करना स्वीकार किया है। यह गतिविधि प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में है जो पानी के साथ-साथ जमीन पर भी जीवन के लिए खतरा है। प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज दुनिया भर में प्लास्टिक प्रदूषण से लड़ने के लिए वैश्विक रूप से प्रदान की जाने वाली एक गतिविधि है। यह युवा वयस्कों को उनके प्लास्टिक की खपत को प्रतिबिंबित करने, इस खपत को कम करने और उनके घरों, समुदायों, संस्थानों और कार्यालयों में बदलाव का नेतृत्व करने के लिए समाधान खोजने के लिए डिजाइन किया गया है। चुनौती में शामिल होने से युवा नेताओं की एक पूरी पीढ़ी का हिस्सा होंगे, जो दुनिया को बदल रहे हैं।


चैलेंज बैज ऑनलाइन एवं ऑफलाइन

प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज बैज को अर्जित करने के लिए वे तीन स्तरों से गुजरेंगे अर्थात प्रवेश स्तर, नेता स्तर, चैंपियन स्तर। यह ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया से प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन प्रक्रिया में पंजीकरण कर सकते हैं और विभिन्न स्तरों को पूरा कर सकते हैं। सदस्यों को संबंधित राज्य मुख्यालय को फोटो और लघु वीडियो के साथ अगर कोई हो तो भेज सकते हैं। ऑफलाइन प्रक्रिया में वे अपने संबंधित राज्य मुख्यालय को आयोजित गतिविधियों की एक छोटी रिपोर्ट और तस्वीरें प्रस्तुत कर सकते हैं। यूनिट लीडर्स, डिस्ट्रिक्ट एसोसिएशन अपनी रिपोर्ट राज्य संघ को भेज सकते हैं। भारत स्काउट्स एंड गाइड्स वेबसाइट पर भी अपनी गतिविधि का रिपोर्ट कर सकते हैं।