पटना में 126000 मेट्रिक टन धान की हुई अधिप्राप्ति, डीएम ने धान खरीद में तेजी लाने के दिए निर्देश

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने धान अधिप्राप्ति कार्य के नियमित मॉनिटरिंग के तहत शुक्रवार को जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की तथा अधिकारियों को अधिप्राप्ति कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में दानापुर ,दनियावां, मोकामा, संपतचक को सीएमआर जमा करने में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को क्षेत्र में भ्रमण कर अधिप्राप्ति कार्य का प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पैक्स एवं व्यापार मंडल द्वारा राज्य खाद्य निगम के केंद्र पर 883 लॉट सीएमआर जमा किए गए हैं जिसके विरुद्ध 620 लॉट की राशि (71%) का भुगतान कर दिया गया है।

धान अधिप्राप्ति को लेकर बैठक करते पटना डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह
धान अधिप्राप्ति को लेकर बैठक करते पटना डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले में 13 सीएमआर गोदाम है जिसमें से 7 गोदाम भरे हुए हैं। जिलाधिकारी ने सीएमआर जमा करने में प्रगति लाने तथा गोदाम को रोटेशन के अनुसार कार्यरत रखने का निर्देश दिया। उन्होंने 76 मील में से शेष बचे 6 मील का भी जांच कर भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया।

समीक्षा में पाया गया कि जिला अंतर्गत 126000 मेट्रिक टन की अधिप्राप्ति हुई है तथा 72% किसानों का भुगतान किया जा चुका है। जिलाधिकारी की बैठक में व्यापार मंडल के भी प्रतिनिधि बैठे हुए थे उन्होंने जिलाधिकारी से अधिप्राप्ति की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया है।

जिला अंतर्गत कुल चयनित पैक्स/ व्यापार मंडल की संख्या 253 है जिसमें 235 पैक्स एवं 18 व्यापार मंडल हैं। टैग पैक्स की संख्या 84 है। बैठक में अपर समाहर्ता आपूर्ति श्री निर्मल कुमार जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम श्री प्रवीण कुमार कुंदन प्रबंध निदेशक केंद्रीय सहकारिता बैंक श्रीमती लवली सहित कई अन्य अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अनुमंडल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी संबद्ध थे।