महिलाओं को मिला पंद्रह दिवसीय प्रशिक्षण, बनाएंगी लहट्ठी-चुड़ी, नाबार्ड उपलब्ध कराएगा बाजार

देव(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। देव के भवानीपुर स्थित कामता सेवा केन्द्र में एलईडीपी योजना के तहत नाबार्ड प्रायोजित पंद्रह दिवसीय लहट्ठी-चुड़ी निर्माण प्रशिक्षण संपन्न हो गया।

https://liveindianews18.in/gram-sabha-meeting-concluded-in-pipra-panchayat/

प्रशिक्षण के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि नाबार्ड के डीडीएम सुशील कुमार सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि नाबार्ड ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओ को स्वाबलंबी बनाने के लिए रोजगारपरक योजनाएं चला रहा हैं। यहां प्रशिक्षण ले चुकी 90 ग्रामीण महिलाएं अब को लहट्ठी चुड़ी बना कर बेचेंगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे आत्मनिर्भर होंगी। कहा कि नाबार्ड इन महिलाओं को बाजार भी उपलब्ध करायेगा ताकि उत्पादों की बिक्री में इन्हे किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

ग्रामीण महिलाएं आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर हो और सामाजिक, शैक्षणिक तथा राजनीतिक विकास में सहभागिता निभाएं, नाबार्ड का यहीं मुख्य उद्देश्य है। कार्यक्रम में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के रिजनल मैनेजर जफ्फर आला ने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार के लिए पूंजी हेतु बैंक ऋण मुहैया कराएगा। महिलाएं आमदनी कर बैंक का ऋण को अदा करेंगी। उन्होने प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, बैंकिंग सुविधाओं और योजनाओ की भी जानकारी दी। इस अवसर पर एलडीएम एवं जीविका के बीपीएम मौजूद थे।