पोलदारों की मजदूरी बढ़ाने के लिए करेंगे पहल : डॉ. शर्मा

नबीनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मानवाधिकार फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शारदा शर्मा ने नबीनगर के पोलदारो को मजदूरी बढ़ाने को लेकर अपने स्तर से पहल करने का भरोसा दिलाया है।

डॉ. शर्मा ने यहां पोलदारो की बैठक में कहा कि पोलदारी करनेवाले मजदूरों की माल ढुलाई की दर पिछले तीन-चार वर्षो से जस के तस हैं जबकि महंगाई बढ़ी है। कहा कि व्यवसायी गाड़ी को अनलोड करने के एवज में मजदूरी के साथ मिलने वाली बख्शीश को रख लेते है, जो न्यायोचित नही है। उन्होने कहा कि वे उनकी मांग छोटे सामान प्रति टीना की ढुलाई दो रूपये से चार रूपये तथा गया गाड़ी से उतराई को सोलह सौ रूपये करने एवं बख्शीश का पैसा दिए जाने से पूरी तरह सहमत है। ऐसा होने पर ही सही तरीके से उनके घरों में चूल्हा जलेगा।कहा कि मंहगाई को देखते हुए पोलदारी करने वाले मजदूरों की ये सभी मांगे जायज है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन एवं हाल-फिलहाल चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण खाद्य पदार्थ से लेकर सभी तरह की सामग्रियों के दाम काफी बढ़े हैं। इस कारण व्यवसायियों को पोलदारों की मांगे मान कर मजदूरी की दर बढ़ानी चाहिए। कहा कि मजदूरों को काम के अनुसार मजदूरी मिलनी चाहिए, यह हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है और मजदूरों का मौलिक अधिकार है। मजदूरो को अधिकार दिलाने के लिए वे व्यवसायियों के संगठन के पदाधिकारियों से लेकर श्रम विभाग के अधिकारियों तक से मिलकर पहल करेंगे और उन्हे उम्मीद है कि उनकी समस्याओं का समाधान हो जाएंगा। बैठक में विजय पासवान, दीनदयाल भगत, रामप्रसाद यादव, प्रवेश दास, विश्वनाथ साव, सुरेन्द्र साव, अर्जुन राम, शंभू राम, सत्येन्द्र राम, दशरथ चैधरी, बिलास साव, अशोक यादव, बिगन दास एवं शत्रुघ्न साव के अलावा दर्जनों मजदूर-पोलदार उपस्थित थे।