औरंगाबाद में अभी जारी रहेगा ठंड का कहर, 23 से 25 जनवरी तक होगी हल्की बारिश, 23 को ओलावृष्टि की भी संभावना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। कड़ाके की ठंड से जूझ रहे औरंगाबाद जिले मे एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। दक्षिण बिहार के कुछ क्षेत्रों के साथ ही औरंगाबाद में 22 के शाम एवं 23 को बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है।

कृषि विज्ञान केन्द्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चैबे ने बताया कि 22-23 जनवरी को कुछ स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। 23 से 25 जनवरी तक मध्यम बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही तापमान में गिरावट भी होगा। 23, 24, 25, 26, 27 जनवरी को अधिकतम तापमान 23, 17, 20, 18, 19 और न्यूनतम तापमान 12, 9, 8, 7, 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 23 से 25 जनवरी को 10 से 12 किलोमीटर की गति से पूर्वा हवा चलेगी और 26 एवं 27 जनवरी को 7 से 9 किलोमीटर की गति से पछुआ हवा बहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद पछुआ हवा बहने से ठंड में वृद्धि होने वाली है और ठंड का प्रकोप जारी रहने का पूर्वानुमान है।

किसानों को सलाह है कि मौसम खराब होने पर घर मे या सुरक्षित जगह पर रहे और बारिश होते समय बाहर न निकले। पशुओं को भी सुरक्षित जगह पर रखे एवं उन्हें भी बारिश में भीगने न दे। खेतो में किसी तरह की दवा जैसे- खर पतवार नाशक, कीटनाशक, फफूंदनाशक आदि का फसलो में अभी छिड़काव के लिए इंतजार करें या मौसम साफ होने पर ही करे। पशुओं को ठंड से बचाने के लिए गौशाला के उचित प्रबंधन करे। पशुओं के पीने का पानी ठंडा न हो, ताजे पानी का प्रबंध करे। पशुओं को सूखे जगह पर एवं जुट के बोरे से ढक कर रखे।