नक्सल प्रभावित छः जिलों में दोपहर तीन बजे तक ही होगा पंचायत चुनाव के लिए मतदान

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद समेत राज्य के आधा दर्जन अति नक्सल प्रभावित जिलों में माओवादियों के प्रभाव वाले प्रखंडों में पंचायत चुनाव के लिए मतदान की अवधि पूर्व में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के समान ही होगी।

गौरतलब है कि नक्सल प्रभावित औरंगाबाद, गया, नवादा, लखीसराय, जमुई एवं बांका के जिलाधिकारियों ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर अपने-अपने जिलों के नक्सल प्रभावित प्रखंडों में मतदान की अवधि में परिवर्तन की मांग की थी। इसके आलोक में इन जिलों के जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में आयोग के सचिव ने कहा है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान की अवधि में परिवर्तन किये जाने संबंधी प्रस्ताव के मामले में आयोग का निर्देश है कि विगत बिहार निर्वाचन-2020 के दौरान जिन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण मतदान की अवधि में परिवर्तन किये गये हैं, तो उन क्षेत्रों के अंतर्गत पड़ने वाले प्रखंडों में ही बिहार विधानसभा निर्वाचन के अनुरूप ही पंचायत आम निर्वाचन में मतदान की अवधि में परिवर्तन किया जाय।

यदि इसके अतिरिक्त किसी अन्य क्षेत्र में मतदान के समय में परिवर्तन की आवश्यकता है तो पूर्ण औचित्य एवं स्पष्ट मंतव्य के साथ प्रस्ताव आयोग को प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाए। आयोग के पत्र से अब स्पष्ट हो गया है कि विधनसभा चुनाव की भांति पंचायत चुनाव में भी नबीनगर, कुटुम्बा, देव, मदनपुर, रफीगंज एवं गोह प्रखं डमें मतदान प्रातः 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक संपन्न होगा।