दिव्यांगों को मिला व्यावसायिक प्रशिक्षण

सपुरा(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। हसपुरा प्रखंड मुख्यालय स्थित पटेल पुस्तकालय के सभागार में सबेरा दिव्यांग फाउंडेशन के सदस्यों को एक दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया गया।

जिलाध्यक्ष सुखराम सिंह के अध्यक्षता में दिव्यांगों को स्वयं सहायता समूह का गठन, समूह चलाने के लिए प्रबंधन, समूह के माध्यम से सुलभ ऋण की उपलब्धता व दिव्यागों को रुचि के अनुसार व्यवसाय करने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में दिव्यांगों को बताया गया कि दिव्यांग होने का मतलब किसी के सामने हाथ फैलाना नहीं होता है। दिव्यांग अपने पुरुषार्थ से अपना भरण पोषण कर सकते है। प्रशिक्षण के बाद दिव्यांगों ने अपनी समस्याएं रखी, जिसके समाधान का आश्वासन जिलाध्यक्ष ने दिया।

सबेरा दिव्यांग फाउंडेशन के अध्यक्ष ने कहा कि पिछले कई वर्षों से पीएम आवास की सूची में दिव्यांगों का कोटा नहीं आ रहा है जबकि दिव्यागों को प्राथमिकता के आधार पर पीएम आवास मिलना चाहिए। अध्यक्ष ने कहा कि इस मुद्दे पर वरीय अधिकारियों से बात करेंगें। प्रशिक्षण में स्वराज फाउंडेशन के विकास सिंह, सचिव बलराम सिंह, बीडीसी अध्यक्ष मुकेश कुमार अकेला, दिव्यांग सहयोगी विकास कुमार, कपिल कुमार, सुनील कुमार, शिव लखन प्रसाद सहित दर्जनों दिव्यांग उपस्थित थे।