नावाडीह मे विशेष कैंप लगाकर दिया गया ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। अति नक्सल प्रभावित मदनपुर प्रखंड के दक्षिणी उमगा पंचायत के नावाडीह स्थित सामुदायिक भवन में शुक्रवार को विशेष कैंप का आयोजन किया गया।

इस कैंप का आयोजन सुदूरवर्ती क्षेत्र के दर्जनों गांव के ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए किया गया। कैंप का डीएम सौरभ जोरवाल और एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने भी निरीक्षण किया। कैंप में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की निःशुल्क चिकित्सकीय जांच के साथ ही ग्रामीणों को आधार कार्ड, पेंशन योजना, आवास योजना, दिव्यांगों को व्हीलचेयर आवंटन, बैंक खाता, किसानो के लिए संचालित योजनाओं आदि से संबंधित कई प्रकार की योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर वंचित ग्रामीणों को दिया गया। इस दौरान डीएम सौरभ जोरवाल ने कहा कि विशेष कैंप के आयोजन का उदेश्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों मे वैसे लोगो, जिन्हे सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं है या किसी कारणवश उन्हे इसका लाभ नहीं मिलता है, वैसे लोगों को सीधे तौर पर योजनाओं का लाभ देना है।

इस कार्यक्रम का आयोजन सरकार आपके द्वार के तहत किया गया ताकि लोगों के घर-घर तक हर पदाधिकारी दस्तक देकर उन्हे सरकारी योजना का लाभ दिला सकें। इसके पूर्व भी तरी गांव में इसी तरह का कैंप लगाकर लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है। सरकार की यह कोशिश है कि ऐसे सुदूरवर्ती क्षेत्रों मे सड़क, चिकित्सा सुविधा, पेयजल, बेहतर शिक्षा व्यवस्था आदि तमाम चीजें सुदृढ़ हो ताकि लोग विकास की पंक्ति मे खड़े होकर अपने परिवार और समाज को बेहतर बना सके। इस दौरान पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, मदनपुर के बीडीओ कुमुद रंजन, मनरेगा की पीओ सरस्वती कुमारी, मुखिया संध्या देवी एवं पूर्व मुखिया उपेंद्र यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।