विधानसभा की विरासत समिति ने औरंगाबाद में की विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार विधानसभा की विरासत समिति द्वारा मंगलवार को यहां जिला अतिथिगृह सभागार में औरंगाबाद जिले के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक की अध्यक्षता समिति के सभापति व राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने की।

बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जिला परिषद, आपदा, परिवहन, खनन, डीआरडीए एवं अन्य विभागों द्वारा क्रियान्वित योजनाओं पर चर्चा की गई। योजनाओं के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम मनोज कुमार ने औरंगाबाद जिले में कोविड टीकाकरण एवं बूस्टर डोज की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। समिति ने जिले में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य उप केंद्रों के कार्यरत होने की भी समीक्षा की। बैठक में अपर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मंजू प्रसाद ने जिला परिषद द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी। समिति के सभापति ने जीपीडीपी के तहत विभागीय दिशा निर्देशों के आलोक में योजनाओं को क्रियान्वित करने का निर्देश दिया। साथ ही खनिज विकास पदाधिकारी को बालू के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में आईसीडीएस के डीपीओ ने आंगनबाड़ी के केंद्रों के संचालन की जानकारी दी। सभापति ने डीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों पर दी जानेवाली सुविधाओं का लगातार निरीक्षण करने का निर्देश दिया। बैठक में डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल मणिकांत कुमार ने कोविड-19 एवं अन्य आपदाओं के दौरान मृत व्यक्तियों के आश्रितों को उपलब्ध आवंटन के आधार पर भुगतान के संबंध में जानकारी दी। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, कुटुम्बा के विधायक राजेश कुमार, ओबरा के विधायक ऋषि कुमार, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिंहा, उप विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद, डीआरडीए के निदेशक बालमुकुंद प्रसाद, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन, डीएम प्रोफेशनल मणिकांत कुमार, आईसीडीएस की डीपीओ रचना, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार, विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।