हसपुरा में बिजली का कंरट लगने से महिला समेत दो की मौत, मुआवजे की मांग को ले सड़क जाम

हसपुरा(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। हसपुरा थाना क्षेत्र में मंगलवार को देर रात दो अलग-अलग घटनाओं में बिजली का करंट लगने से महिला समेत दो की मौत हो गई जबकि एक अन्य बुरी तरह झुलस गया। दोनो ही घटनाओं के पीछे बिजली विभाग की लापरवाही को कारण माना जा रहा है।

बताया जाता है कि हसपुरा बस स्टैंड के पास स्थित झोपड़ीनुमा होटल के उपर से गुजर रहा 11 हजार वोल्ट का जर्जर बिजली का तार रात के करीब 11 बजे अचानक टूटकर होटल पर गिर गया। टूटकर गिरे बिजली के तार के शॉट करने से होटल में आग लग गई। होटल में आग लगने की सूचना पर होटल मालिक उमेश गुप्ता अपने 17 वर्षीय पुत्र सन्नी कुमार के साथ मौके पर पहुंचा। आग बुझाने के दौरान पिता-पुत्र दुकान के अंदर से सामान बाहर निकालने लगे। इसी दौरान पुन: बिजली आ गई और पिता-पुत्र दोनो ही बिजली के करंट के चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गये। आनन फानन में दोनो को इलाज के लिए हसपुरा रेफरल अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने पुत्र को मृत घोषित कर दिया। वही गंभीर रूप से घायल पिता का इलाज चल रहा है। इसके पहले भी देर शाम हसपुरा थाना के क्षेत्र में ही नगौली गांव में लालू यादव की 26 वर्षीया पत्नी संजु कुमारी की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। मृतका खेत में काम कर घर लौट रही थी। इसी दौरान रास्ते में टूटकर गिरे बिजली के तार के चपेट में आकर उसकी मौत हो गई। अंधेरा होने के कारण तार के टूटकर गिरे होने का उसे पता नही चल सका जो उसकी मौत का कारण बन गया।


मुआवजे को लेकर किया सड़क जाम-

वही सुबह होते ही बुधवार को हसपुरा के लोगो ने बस स्टैंड चैक के पास तीन मुहान पर शव रखकर सड़क जाम कर मुआवजा की मांग करने लगे। आक्रोशितो ने सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। पटेल चैक और रेफरल अस्पताल मोड़ के पास टायर जलाकर प्रदर्शन करते हुए आक्रोषितों ने बिजली विभाग मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। सड़क जाम की सूचना मिलते थानाध्यक्ष मनोज कुमार, बीडीओ अभय कुमार, सीओ नुमान अहमद, विधायक प्रतिनिधि सचिन कुमार सहित दर्जनों जनप्रतिनिधियों ने आकर लोगों को समझाने का प्रयास किया। परंतु ग्रामीण मुआवजे की राशि तुरंत लेने और बिजली विभाग के एसडीओ को घटनास्थल पर बुलाने के लिए अड़े हुए थे। सड़क जाम लगने से बाजार में वाहनों की लंबी कतार लग गई। पीरु, हृदयचक, पहरपुरा सहित अन्य गांवों में प्राइवेट स्कूलों की बसें नही जा सकी। बच्चों को स्कूल भेजने में अभिभावकों को काफी परेशानी हुई। जिला पार्षद प्रतिनिधि रामाश्रय प्रसाद सिंह, पैक्स अध्यक्ष राकेश सिंह, उपमुखिया रंजन कुमार, शहबाज मिनहाज, मो. एकलाख खां, धर्मेंद्र कुमार लाला, विजय कुमार अकेला, डा. संजय गुप्ता, अनिल आर्य, ई. सुरज कुमार सहित दर्जनों जनप्रतिनिधियों ने परिजनों को सांत्वना देकर बिजली विभाग से मुआवजे की मांग की।


जेई के आश्वासन पर हटा जाम-

बिजली विभाग के जेई अभिषेक नंदन द्वारा आश्वासन दिए जाने पर सुबह सात बजे से पांच घंटे जाम को दोपहर 12 बजे हटा। जेई ने कहा कि प्रक्रिया के तहत विभाग द्वारा मुआवजे की राशि जरूर मिलेगी। ग्रामीणों ने हसपुरा में बिजली के जर्जर तार को बदलने की मांग की। ग्रामीणों ने शिकायत करते हुए जेई से कहा कि हसपुरा बाजार में दर्जनों जगहों पर मकड़े की जाल की तरह बिजली के तार लगा दिए गए हैं। इसे दुरुस्त किया जाए।


घर में मचा कोहराम-

सन्नी कुमार के मौत की खबर मिलते ही घर में कोहराम मच गया। सन्नी के मां और भाई-बहन सभी जोर-जोर से चिखने-चिल्लाने लगे। शोर सुनकर मुहल्ले के लोग घर पर एकत्रित हो गये। महिलाएं सभी को सांत्वना देते हुए चुप करा रही थी। मृतक तीन भाई और तीन बहन था। पढ़ाई के साथ-साथ पिता के मिठाई दुकान पर सहयोग करता था।