दो दिवसीय ‘‘किसान मेला-सह-कृषि प्रदर्शनी’’ संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। आत्मा के तत्वावधान में औरंगाबाद के संयुक्त कृषि भवन के प्रांगण में आयोजित दो दिवसीय ‘‘किसान मेला-सह-कृषि प्रदर्शनी’’ शनिवार को संपन्न हो गया।

‘‘किसान मेला’’ का उद्घाटन शुक्रवार को उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर एवं ‘‘कृषि उत्पादन प्रदर्शनी’’ का फीता काटकर किया। किसान मेला में जिले के किसानो को कृषि विभाग के स्तर से संचालित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों, सूक्ष्म पोषक तत्वों एवं अन्य कृषि उपादानो यथा-गरमा मूंग, एवं उड़द अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया गया। इस मौके पर ‘‘कृषि प्रदर्शनी-सह-कृषि उत्पाद प्रतियोगिता’’ का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न प्रखण्डों और पंचायतो में किसानो द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रजातियों के फल यथा-स्ट्राबेरी, पपीता, अमरूद, बेर, बेल, केला तथा सब्जियों यथा-कद्दू, बैगन, आलू, टमाटर, फूलगोभी, ब्रोकली, पतागोभी, मूली, गाजर, ओस्टर मशरूम आदि के स्टाल लगाये गये। किसानो द्वारा पहली बार उत्पादित चायनीज पतागोभी एवं जुकिनी का लगाया गया स्टाॅल आकर्षण का केंद्र रहा, जिसका उपयोग हाई सोसाइटी पार्टी एंव पांच सितारा होटलों में सलाद के रूप में किये जाने से इसकी काफी अच्छी कीमत किसानो को मिल सकती है।

इस दौरान चयन समिति द्वारा गुणवता के आधार पर चयनित कृषकों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार हेतु निर्धारित क्रमशः 750, 500 एवं 250 की राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। वही जिला कृषि पदाधिकारी अश्विनी कुमार ने मेेला में उपस्थित कृषकों को गुणवतापूर्ण कृषि कार्य करने हेतु प्रेरित करते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि येाजना’’ में औरंगाबाद जिले को भारत सरकार से पुरस्कार मिलने पर ‘‘टीम एग्रीकल्चर’’ में शामिल सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारियों, कृषि समन्वयकों, किसान सलाहकारों के साथ ही जिले की राजस्व टीम के प्रमुख अपर समाहर्ता, अंचल अधिकारी, कर्मचारी आदि को एवं जिले के किसानो को हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम में डीडीसी ने ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’’ में जिले के श्रेष्ठ प्रदर्शन पर भारत सरकार से पुरस्कृत होने पर कृृषि एवं राजस्व विभाग के साथ ही कृषकों को नियमानुसार योजना का लाभ प्राप्त करने में सहयोग देने हेतु बधाई दी। उन्होने कृषकों के उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले के कृृषक अपनी मेहनत एवं कृृषि विभाग के सहयोग से जिले के विभिन्न कृषि उत्पादों को दूसरे जिलों एवं प्रदेशों में भी मांग के अनुरूप भेजकर जिले को गौरवान्वित किया हैं। कृषि उत्पादों की गुणवता में वृद्धि करने हेतु इनकी बेहतर ग्रेडिंग, पैंकिंग एंव ब्रांडिग कर मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध कराये जाने से जिले के किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर मूल्य मिलने से उनकी आय बढ सकेगी। मेला में कृषि विज्ञान केन्द्र, सिरिस के प्रमुख एवं अन्य कृषि वैज्ञानिकों, आत्मा परियोजना के निदेशक, उपनिदेशक, सहायक निदेशक गण द्वारा कृषि, उद्यान, भूमि संरक्षण, आत्मा, मिट्टी जांच आदि योजनाओं की तकनीकी जानकारी दी गई। पशुपालन विभाग ने भी किसान मेला में स्टाल लगाकर भाग लिया।