बभंडी में चल रहा राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु स्काउटो व गाइडो का राज्यस्तरीय परीक्षण शिविर, 7 जनवरी को होगा समापन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारत स्काउट और गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय के निर्देश पर औरंगाबाद के बभंडी स्थित जिला प्रशिक्षण केंद्र में 3 जनवरी से राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए स्काउटो और गाइडो जांच शिविर चल रहा है। शिविर का समापन 7 जनवरी को होगा।

शिविर का संचालन संगठन के राज्य सचिव श्रीनिवास कुमार के नेतृत्व में किया जा रहा है। इस परीक्षण शिविर में सहायक के रूप में अररिया  के जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद, सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन, भागलपुर के जिला संगठन आयुक्त विपिन कुमार सिंह एवं गाइड की जिला संगठन आयुक्त आकांक्षा प्रिया भाग ले रहे हैं। वही राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा प्रतिनियुक्त वापी बॉस रत्ना डे, ज्योति चक्रवर्ती, शिवानंद घोस्ट बाहरी परीक्षक के रूप में भाग ले रहे हैं। परीक्षण शिविर में स्काउट गाइड को प्रवेश से लेकर राष्ट्रपति पुरस्कार तक के सभी विषयों की लिखित एवं मौखिक परीक्षा ली जा रही है। इसके साथ साथ सभी स्काउट गाइड अपने स्काउट गाइड कार्यकाल में जो कार्य किया उसका लॉग बुक काफी जांच इस परीक्षण शिविर में किया जाएगा।

इस परीक्षण को उत्तीर्ण करने के पश्चात यह सभी स्काउट गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में अपनी भागीदारी देंगे और वहां से उत्तीर्ण होने के पश्चात उन्हें राष्ट्रपति द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। परीक्षण शिविर में बिहार राज्य के 16 जिले के स्काउट गाइड भाग ले रहे हैं जिनकी संख्या 94 है। शिविर में स्काउट गाइड सुबह से शाम तक अपने-अपने गतिविधियों में और परीक्षण कार्य में काफी बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं और वह अपना अच्छा प्रदर्शन दे रहे हैं। यह सभी स्काउट गाइड राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कर देश के एक अच्छे नागरिक के रूप में अपने राष्ट्र के प्रति जिम्मेदार बनने में सहायक होंगे।