निष्पक्ष पंचायत चुनाव के लिए 3 साल सें एक ही स्थान पर जमे पंचायतकर्मियों का हो तबादला : गोलू

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश महासचिव विजय कुमार उर्फ गोलू यादव ने स्वच्छ एवं निष्पक्ष पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए पंचायती राज संस्थाओं में एक ही स्थान पर पिछले तीन साल से कार्य कर रहे सरकारी कर्मियों का तबादला करने की मांग की है।

इसे लेकर जाप नेता ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक मांग पत्र भेजा है। मांग पत्र में कहा है कि राज्य में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण, कदाचारमुक्त तथा निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने के लिए तीन वर्ष या इससे अधिक समय से पदस्थापित सरकारी कर्मियो का तत्काल अन्यत्र स्थानांतरण अति आवश्यक है क्योंकि वर्तमान में ये सभी कर्मी वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों से काफी घुलमिल गए हैं। इनमें एक-दूसरे के बीच काफी घनिष्ठ संबंध बन चुका है। इस कारण ये लोग पंचायत प्रतिनिधियों का वोट बैंक बनाने में काफी सहायक सिद्ध हो सकते है।

मौजूदा समय में यही सरकारी कर्मी पब्लिक का कार्य तथा योजनाओं का चयन कर रहे हैं। ऐसे स्थिति में निष्पक्ष तरीके से पंचायत चुनाव संपन्न होने पर प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है। कहा कि पूर्व में भी वे औरंगाबाद के जिलाधिकारी से इस आशय की मांग कर चुके है लेकन इस पर अभी तक कोई पहल नहीं हुई है। अब किसी भी समय चुनाव के लिए आचार-संहिता लग सकती है। यदि पंचायत चुनाव को कदाचारमुक्त तथा शांतिपूर्वक संपन्न कराना है तो इसके लिए तत्काल प्रभाव से तीन वर्ष से एक ही कार्यालय अथवा जगह पर जमे हुए कर्मियों का स्थानांतरण अति आवश्यक है।