एक सप्ताह में खलिहान से सरकारी दाम पर धान की खरीद नहीं होने पर होगा आंदोलन : राजद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में किसी भी सरकारी धान क्रय केंद्र पर या किसी भी पैक्स द्वारा अभी तक धान की खरीदगी शुरू नहीं होने पर राजद ने गहरी नराजगी जताई है।

http://समाजसेवी रक्तदान कर महिला की बचाई जान

पार्टी के जिला प्रवक्ता डॉ. रमेश यादव ने कहा कि धान क्रय केंद्र नही खुलने के कारण किसान धान को औने पौने दाम में भूसा के भाव में बेचने को विवश हैं। वर्तमान समय में शादी विवाह का लग्न चल रहा है। किसानों को धान बेचकर अपनी बच्चियों के हाथ लाल पीले करने पड़ रहे है। साथ ही बच्चों के स्कूल की फीस, गेहूं के खेत की जुताई, गेहूं का बीज, खाद खरीदना भी बहुत जरूरी है। इस कारण किसान लाचारी में विवश होकर 1000 रुपयें प्रति क्विंटल बहुत खुशामद कर व्यापारियों के हाथ बेच रहे हैं। इतना ही नही पिछले महीने पशु पालकों को 1100 रुपयें प्रति क्विंटल में पशु चारा खरीदना पड़ रहा था जबकि आज किसान उससे भी कम कीमत पर धान बेचने को विवश हैं।

सरकार द्वारा निर्धारित धान का दर 1868 रुपयें हैं, जो केवल सरकार की फाइलों में घूम रही है। जब किसानों के घर से धान व्यवसायियों के घर चला जाता है, तब बिचैलियों द्वारा सरकारी दाम पर धान की खरीदी शुरू की जाती है। राष्ट्रीय जनता दल ने किसानों की इस लड़ाई को मजबूती के साथ लड़ने का निर्णय लिया है और जिला प्रशासन तथा राज्य सरकार को आगाह करती है कि एक सप्ताह के अंदर किसानों का धान खलिहान से सरकारी दाम पर नहीं खरीदा जाता है तो आंदोलन होगा।