गर्मी के मौसम में दो पहिया वाहनों में अचानक लग रही आग, ये है बचाव के उपाय

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भयंकर गर्मी के मौसम में लू, हीट-स्ट्रोक और हीट वेव से बचने के लिए मौसम विज्ञानियों की सलाह है कि घरों में ही रहे। सलाह तो सोलह आना सही है लेकिन घर से नही निकले तो जिंदगी का गुजारा कैसे होगा, जीवन यापन कैसे होगा।

लिहाजा जीविकोपार्जन के लिए तो घर से निकलना मजबूरी ही है। इसी मजबूरी में लोग घरों से निकल रहे है। घरों से निकलने पर गंतव्य तक जाने के लिए दो पहिया वाहन का इस्तेमाल भी आम है लेकिन भयंकर गर्मी में औरंगाबाद जिले में चलते दो पहिया वाहनों में अचानक से आग लग जाने की कई घटनाओं ने लोगो में दो पहिया वाहन के इस्तेमाल को लेकर डर पैदा कर दिया है। हाल फिलहाल चलते दो पहिया वाहन में अचानक से आग लगने की औरंगाबाद जिले में घटी तीन चार घटनाओं में दो सगे भाइयों की दर्दनाक मौत हो चुकी है जबकि कुछ लोग बाल बाल बचे है। ऐसे में लोग मजबूरी के बीच डरे सहमे वातावरण में दो पहिया वाहन से सफर कर रहे है। मारे भय के अब कोई भी दोपहर में वाहनों का, खासकर दोपहिया वाहनों का उपयोग करने से परहेज करने लगे हैं।

ऐसे में मौसम वैज्ञानिको ने इसके बचाव के कुछ तरीके बताये हैं जिसे अपनाकर अगलगी की ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है। विशेषज्ञ इस डर को दूर करने एवं निर्भीक होकर दो पहिया वाहन से सुरक्षित यात्रा के कुछ टिप्स भी बता रहे है। कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चैबे बताते है कि चलते दो पहिया वाहन में आग लगने के मुख्यतः दो ही कारण है। इन कारणों का निदान कर लेने पर चलते दो पहिया वाहन में अचानक से आग लगने की संभावना काफी हद तक नही रहेगी। वे कहते है कि दो पहिया वाहन की पेट्रोल टंकी में गर्मी के कारण गैस बन जाता है। गैस की यह मात्रा कम बने, इसके लिए जरूरी है कि गर्मी में पेट्रोल टंकी फुल न कराए। साथ ही पेट्रोल टंकी के ढक्कन के की-होल को साफ रखे ताकि टंकी में बन रही गैस की-होल के रास्ते से बाहर निकल सके। ऐसा करने से चलते दो पहिया वाहन में आग लगने और टंकी फटने की संभावना न के बराबर रहेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वायरिंग में शॉर्ट लगने से भी चलते दो पहिया वाहन में अचानक आग लगने की कुछ घटनाएं हाल के दिनों में हुई है। इसका समाधान यह है कि अपने दो पहिया वाहन की इलेक्ट्रिक वायरिंग को बारीकी से चेक करे। इसके लिए जानकार मिस्त्री की भी सेवा ले सकते है। यदि इलेक्ट्रिक वायर का कवर कही से भी कटा हुआ है या उघरा हुआ हो तो, उसे ठीक कराये या पूरी वायर ही बदल डाले। ऐसा करने से शॉर्ट लगने की संभावना नही रहेगी और ऐसा कर किसी भी संभावित हादसे को टाला जा सकता है। हम आपके भयमुक्त, सुखद और निरापद यात्रा की कामना करते है।