मगध के छ्ठ की सांस्कृतिक छटा व विरासत से रूबरू होने 7 अप्रैल को विश्व प्रसिद्ध सौर तीर्थ स्थल देव आएंगे दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मगध की चैती छठ की पौराणिक, ऐतिहासिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक छ्टा तथा विरासत से रूबरू होने दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि के रूप में आम आदमी पार्टी के संयुक्त राष्ट्रीय सचिव गौरव शर्मा गुरूवार को विश्व प्रसिद्ध सौर तीर्थ स्थल औरंगाबाद के देव आएंगे।

श्री शर्मा की यहां की यात्रा के स्थानीय सूत्रों ने बताया कि गुरूवार को यहां आने पर गौरव शर्मा देव में अति प्राचीन त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में भगवान भाष्कर की पूजा अर्चना कर दिल्लीवासियों की बेहतरी की कामना करेंगे। इसके बाद वे सूर्यकुंड का भी भ्रमण कर कुंड की धार्मिक-आध्यात्मिक महता और मगध में छ्ठ की परंपरा तथा संस्कृति से रूबरू होंगे। सूत्रों ने बताया कि उनकी यात्रा को लेकर दिल्ली विधान सभाध्यक्ष के निर्देश पर विधानसभा के उप सचिव मुकेश चंद शर्मा ने औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल को ई-मेल से सूचना दी गई है और डीएम से श्री शर्मा समेत पांच परिवार-मित्रों को देव में भगवान भास्कर के दिव्य दर्शन की व्यवस्था बतौर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार के अतिथि के रूप कराने का प्रबंध कराने को कहा है।

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली की आप सरकार पिछले कई सालों से पूर्वांचल के भाई-बहनों के लिए दिल्ली के यमुना घाट पर छठ की व्यवस्था में महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रही है। कहा कि श्री शर्मा ने दिल्ली में छठ व्रतियों से औरंगाबाद स्थित देव की महिमा का गुणगान और महिमा सुन रखी है। इसी वजह से उन्होने चैती छठ में देव दर्शन का लाभ प्राप्त करने के लिए औरंगाबाद आने का निर्णय लिया है। वें यहां की व्यवस्था व परंपरा को देखकर बिहार की माटी व संस्कृति से गहराई से जुड़ने का सौभाग्य हासिल करने औरंगाबाद आ रहे है।