बारुण-नबीनगर रोड व नासरीगंज पुल एप्रोच पथ का कार्य तेजी से जारी, बरसात के मौसम में भी लगातार हो रहा काम

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में बारुण-नबीनगर रोड एवं नासरीगंज पुल एप्रोच पथ का कार्य पुल निर्माण निगम द्वारा कराया जा रहा है।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने बताया कि बारुण-नबीनगर रोड अत्यंत जर्जर स्थिति में था जिसे वर्तमान में 49.9 करोड़ की राशि से सुदृढ़ कराया जा रहा है। इस कार्य में बारुण से नबीनगर तक 35.1 किलोमीटर दूरी के रोड की मरम्मत कराई जानी थी। पूर्व में यह संपूर्ण रोड बिटुमिनस बनना था लेकिन पिछले वर्ष अपर मुख्य सचिव की जिला प्रशासन के साथ बैठक में निर्णय लिया गया कि 13 किलोमीटर के रोड को पीक्यूसी बनाया जाए क्योंकि वहां पर बड़े वाहन चलने के कारण बरसात में रोड बार-बार टूट जाता है। साथ ही कुछ स्थानों पर नाली का निर्माण कराया जाय और ट्रैफिक को देखते हुए कुछ जगह पर वाहन खड़े करने हेतु बाय लेन बनाया जाय। वर्तमान में कार्य तेजी से चल रहा है। अर्थ वर्क 34 किलोमीटर में पूर्ण हो चुका है। 19 किलोमीटर बिटुमिनस रोड के कार्य में जीएसबी 18 किलोमीटर में हो चुकी है, जिसमे से 15.5 किलोमीटर में बिटुमिनस का कार्य पूर्ण हो चुका है। पीक्यूसी में 13 किलोमीटर में से 9 किलोमीटर पूर्ण हो चुका है। शेष में कार्य जारी है। शेष रोड की मरम्मत की जानी थी और 5 बायलेन का कार्य किया जाना था, जिस पर कार्य चल रहा है। रोड पर 25 क्रॉस ड्रेन बनना था जिसमें 24 पूर्ण हो चुका है। बरकी नरारी, ससना, महुआंव एवं तेतरहट के निकट कुछ स्थानों पर कार्य शेष है जिसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। संपूर्ण कार्य को पूर्ण करने में 2 माह लगेंगे। जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है।

कहा है कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत एक्सप्रेसवे अंकोरहा के आगे बारुण-नबीनगर रोड को क्रॉस करेगा। ऐसे में भारतमाला एक्सप्रेस वे पर जाने के लिए बारुण-नबीनगर रोड अत्यंत महत्वपूर्ण मार्ग बन जायेगा और इस पर ट्रैफिक बढ़ेगा। ऐसे में इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करने की आवश्यकता है। कार्य को पूर्ण करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो जिला प्रशासन आवश्यक सहयोग प्रदान करेगा।इसी प्रकार नासरीगंज पुल एवं अप्रोच रोड का कार्य भी प्रगति पर है। नासरीगंज पुल एवं एप्रोच रोड का संपूर्ण कार्य 501.44 करोड़ की कुल राशि से कराया जा रहा था। इसमें सोन नदी पर पुल का निर्माण पूर्ण हो चुका है केवल एप्रोच पथ का कार्य शेष है। औरंगाबाद जिले में 7.5 किलोमीटर का रोड पूर्ण हो चुका है और 550 मीटर के एप्रोच रोड निर्माण का कार्य अभी चल रहा है। एप्रोच रोड के दोनो ओर सर्विस रोड भी बन गए है और रोड पर 4 छोटे पुल का भी निर्माण हो चुका है।जिलाधिकारी ने पुल निर्माण निगम के अभियंता के साथ धरातलीय प्रगति की समीक्षा भी की है एवं अगले 1 माह में कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया है। साथ ही पुल निर्माण निगम को कहा है कि एप्रोच रोड और दाउदनगर-औरंगाबाद रोड के बीच में जो भूमि है, इसमें लैंडस्केपिंग की जा सकती है। इसके लिए वन विभाग से आवश्यक सहयोग लिया जाए। दोनो परियोजनाओं की अगली समीक्षा जिला प्रशासन द्वारा 1 माह बाद पुनः की जाएगी।